- चकाचौंध रौशनी के बीच निकला दारागंज का भव्य हनुमान दल

-लोगों के भारी हुजूम के बीच आकर्षण का केन्द्र बनीं चौकियां

ALLAHABAD: प्रयाग की पावन भूमि पर चहुंओर चल रहे दशहरे के पारंपरिक आयोजनों की कड़ी में मंगलवार को बारी दारागंज के ऐतिहासिक हनुमान दल की थी। देर शाम हनुमान दल निकलने की शुरुआत हुई तो मानों पूरा शहर इस ऐतिहासिक आयोजन में भागीदारी करने निकल पड़ा। सड़क पर बिखरी रंग बिरंगी रोशनी की सजावट के बीच देर रात तक लोगों का हुजूम उमड़ता रहा।

लहराई ध्वज पताकाएं, हाथी घोड़े भी निकले

श्री दारागंज रामलीला कमेटी के तत्वावधान में निकले भव्य हनुमान दल के पहले भगवान की सवारी बक्सी त्रिमुहानी स्थित सत्य नारायण पाठक के आवास पर पहुंची। जहां कमेटी के पदाधिकारियों ने आरती पूजन करके दल का आरंभ किया। दल के आगे ध्वज पताकाएं, ऊंट, हाथी, घोड़ा सहित महिलाएं कलश लेकर चल रही थीं। दल धकाधक चौराहा, निराला चौराहा, जीटी रोड, फोर्ट रोड, मीरा गली, गंगा भवन से होते हुए डॉ। प्रभात शास्त्री मार्ग पहुंचकर समाप्त हुआ। इसमें तीर्थ राज पांडेय बच्चा भैया, कुल्लू यादव, स्वामी शिवमंगल दास, मुन्ना आजाद, अखिलेश निराला आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

गूंजा मेरे मन में बसे हैं राम

रोशनी के चाकाचौंध के बीच निकले हनुमान दल के आकर्षण का केन्द्र आकर्षक चौकियां भी बनीं। फिर चाहे वह राम रावण के युद्ध की चौकी हो या फिर नारद मोह, सीता जन्म, हनुमान और प्रभु श्रीराम के मोह को दर्शाती चौकियां। चौकियों की सजावट उनकी लाइटिंग और कलाकारों के अभिनय का अंदाज देखते ही बना। विशेषकर, राम रावण युद्ध से दल में मचे कोहराम ने लोगों में खूब रोमांच भरा। लोगों ने भी पुष्प वर्षा करके सांस्कृतिक आयोजनों का जगह जगह स्वागत किया। इस दौरान भारी भीड़ को संभालने के लिए नागरिक सुरक्षा कोर, बजरंग दल और प्रयागराज सेवा समिति के जवान पूरी मुस्तैदी से तैनात रहे।