- भक्तों ने हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया हनुमान जन्मोत्सव

- बड़ा बाग हनुमान मंदिर में हुआ संकीर्तन व भंडारा, निकली शोभायात्राएं

बरेली: शहर के हनुमान मंदिरों में फ्राइडे सुबह से हनुमान जी के जयकारे गूंजने लगे। बड़ा बाग स्थित हनुमान मंदिर में भक्तों ने 56 भोग का प्रसाद लगाया। फिर संकीर्तन कर उनका गुणगान किया। रामपुर गार्डन, शास्त्री नगर, कटघर से पवनसुत हनुमान की शोभायात्राएं निकली। श्रद्धालुओं ने हनुमान जी के स्वरूपों के दर्शन और पूजन कर आशीर्वाद लिया। जगह-जगह पुष्पवर्षा से शोभायात्रा का स्वागत किया।

56 प्रकार का लगाया भोग

बड़ा बाग हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव पर विधि विधान से हनुमान जी की पूजा अर्चना हुई। आरती के बाद भक्तों ने हनुमानजी को 56 प्रकार का भोग लगाया। इसके साथ ही भक्तों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर शशांक अग्रवाल, सुबोध गुप्ता, राकेश वाष्र्णेय, सुमित अग्रवाल, रवि अग्रवाल, पंकज अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

निकाली गई शोभायात्रा

शास्त्री नगर से हनुमान जी की शोभायात्रा निकली। यह चौधरी तालाब फाटक फ्लाईओवर, अलखनाथ मंदिर, किला क्रासिंग होते हुए कटघर क्रासिंग पहुंची। यहां कटघर से निकलने वाली शोभायात्रा इसमें शामिल हुई। फिर धार्मिक भजनों पर नाचते गाते भक्त कुंवरपुर, सिटी स्टेशन, चौपुला, अयूब खां चौराहा होते हुए सिविल लाइन हनुमान मंदिर पहुंचे। रास्ते में जगह जगह भक्तों ने पुष्पवर्षा से इसका स्वागत किया। शोभायात्रा में शामिल झांकियों में विराजमान भगवान के स्वरूपों की आरती और पूजन कर आशीर्वाद लिया। सुभाष नगर स्थित श्री तपेश्वरनाथ मंदिर में श्री राधाकृष्ण मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मना। भक्तों ने सुंदरकांड का पाठ किया। सुभाष नगर बाजार स्थित हनुमान मंदिर पर भंडारा हुआ।

गार्डन सिटी मंदिर पर हुआ भंडारा

पीलीभीत बाईपास रोड स्थित गार्डन सिटी कॉलोनी में संकट मोचक हनुमान मंदिर पर सुबह नौ बजे से यज्ञ और अन्य धार्मिक अनुष्ठान हुए। फिर संकीर्तन हुआ, जिसमें कंचन नरुला, रिचा पांडे, सचिन लक्खा, शुभम सिंह आदि ने प्रभु का गुणगान किया। फिर भंडारा हुआ, जिसमें नरेश चन्द्र वर्मा, राकेश कुमार, नरेश चंद्र वर्मा, सुरेंद्र पाल, महेश चंद्र दुबे, महेंद्र सिंह सलूजा आदि मौजूद रहे।

रामपुर गार्डन से निकली शोभायात्रा

रामपुर गार्डन स्थित श्री संकटमोचक धाम पर फ्राइडे को हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मना। यहां पहुंची साध्वी प्राची ने लोगों को इसका महत्व बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे धार्मिक आयोजन होते रहने चाहिए, जिसमें हिन्दू समाज के लोगों को एक दूसरे का पूरा सहयोग करना चाहिए। चुनाव के मौके पर उन्होंने देशहित में भाजपा के लिए अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की। फिर यहां से हनुमान जी की शोभायात्रा निकली, जो कि प्रभा टॉकीज, चौकी चौराहा, अयूब खां चौराहा, नगर निगम, बरेली कॉलेज, रामपुर गार्डन चौराहा होते हुए वापस कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर विश्राम हुई। शोभायात्रा का संचालन राज ने किया।

महाआरती कर लिया आशीर्वाद

शहर में थर्सडे को विभिन्न मंदिरों में हुए हनुमान जन्मोत्सव के साथ सिविल लाइन हनुमान पर महाआरती हुई। भक्त भी महाआरती करने को उत्साहित रहे, इसलिए रात में नौ बजे से शुरू हुई आरती में वह मौजूद रहे। विधि विधान से प्रभु की आरती कर आशीर्वाद लिया।