- मंदिरों में हुई भगवान हनुमान की विशेष पूजा-अर्चना

- बजरंग दल की ओर से शहर में निकाली गई भव्य शोभायात्रा

DEHRADUN: दून में फ्राइडे को हनुमान जयंती की धूम रही। इस मौके पर मंदिरों में बजरंग बलि की विशेष पूजा-अर्चना की गई। मंदिरों में सुंदरकांड के पाठ के साथ भगवान हनुमान को प्रसाद का भोग भी लगाया गया। बजरंग दल की ओर से हनुमान जयंती पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

बजरंग दल ने निकाली शोभायात्रा

हनुमान जयंती के मौके पर बजरंग दल ने हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज में सर्व समाज के साथ हनुमान जयंती उत्सव मनाया। दल ने जनसभा कर शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली। कार्यक्रम की शुरुआत 108 महंत कृष्णागिरी, विहिप प्रांत मंत्री विपिन पांडे, प्रदेश सह संयोजक अनुज वालिया ने दीप प्रज्जवलित कर किया। शोभायात्रा में हजारों युवाओं ने भाग लिया। शोभायात्रा हिंदू इंटर कॉलेज से शुरू होकर सहारनपुर चौक, प्रिंस चौक, दर्शन लाल चौक, क्लॉक टावर, पलटन बाजार, हनुमान चौक, कांवली रोड होते हुए वापस हिन्दू नेशनल स्कूल में समाप्त हुई। इस दौरान चारों ओर भगवान हनुमान के जयघोष गुंजायमान रहे। इस मौके पर रवि देव आनंद, अनुज वालिया, विकास वर्मा, दर्शन लाल, राजेंद्र राजपूत, नवीन गुप्ता, संजीव वालियान, विजय मिश्रा, मोहन प्रजापति, अरुण सिंह आदि मौजूद रहे।

बर्फी से लिखा जय श्रीराम

हनुमान चौक स्थित हनुमान मंदिर में बर्फी से जय श्रीराम लिखा गया। साथ ही सवा आठ मन के लड्डू का भगवान हनुमान को भोग लगाया गया। इससे पहले भगवान को सिंदूरिया रंग का चोला चढ़ाने के साथ मंदिर में सुंदरकांड का पाठ भी किया गया। वहीं, पृथ्वीनाथ मंदिर में 51 किलो के लड्डू का भगवान को भोग लगाया गया। मंदिर की ओर से 20 अप्रैल के बालाजी महाराज की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।

हनुमान जयंती पर यहां-यहां हुए आयोजन

- हनुमान चौक स्थित हनुमान मंदिर

- सहारनपुर चौक स्थित श्री पृथ्वीनाथ मंदिर

- गढ़ी कैंट स्थित टपकेश्वर परिसर में

- घंटाघर स्थित हनुमान मंदिर

- दर्शनलाल चौक स्थित पंचायती मंदिर आदि मंदिरों में हनुमान जयंती पर प्रोग्राम्स आयोजित हुए।