- शहर में मंदिरों में धूमधाम से मनी हनुमान जयंती

- मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, प्रसाद चढ़ाकर लिया बजरंग बली का आशीर्वाद

- मंदिरों में ध्वजारोहण के बाद हुआ हवन, शाम को हुई महाआरती

- दोपहर को भोग लगने के बाद मंदिरों में हुआ प्रसाद वितरण

Meerut: शहर के मंदिरों में हनुमान जयंती मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई। सुबह चार बजे से ही मंदिर में भक्तों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी जो रात तक लगी रही। प्रसाद चढ़ाकर भक्तों ने आशीर्वाद लिया। मंदिरों में माहौल देखकर ही बन रहा था।

ध्वजारोहण के बाद यज्ञ हुआ

बुढाना गेट स्थित हनुमान मंदिर में सुबह पहले मंदिर की चोटी पर मंदिर समिति के प्रबंधक एवं कार्यक्रम के संयोजक अनिल पाठक ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद तीन दिन से चल रहे अखंड रामायण पाठ का समापन हुआ। यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें यजमान कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल रहे। दोपहर बाद प्रसाद का वितरण किया गया। इस मौके पर गौरव पाठक, अनन्त कपिल आदि मौजूद रहे।

ग्यारह हजार लड्डूओं का भोग लगा

पीएल शर्मा रोड स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में भी हनुमान जयंती धूमधाम से मनी। यहां सुबह यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों भक्तों ने आहूति दी। दोपहर को क्क् हजार लड्डूओं का भोग लगाया गया। शाम को हुई महाआरती में भक्तों ने पहुंचकर आशीर्वाद लिया। दोपहर को मंदिर में पुजारी कैलाश चंद्र शर्मा और विवेक शर्मा ने प्रसाद का वितरण किया। इस मौके पर बेगमपुल व्यापार संघ के पूर्व महामंत्री पुनीत शर्मा आदि मौजूद रहे।

व्यापारियों ने बांटा हलवा

आबूलेन व्यापार संघ ने भी बेगमपुल चौराहे पर हलवा बांटा। सरदार रमनदीप सिंह ने ठंडा भी बांटा। यहां काफी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

फूलमाला और लाइट से सजे दरबार

जयंती पर भक्तों ने हनुमान जी का मंदिरों को फूलमाला और लाइट से सजाया। सुबह तीन बजे मंदिर में मथुरा से आए फूलों से मंदिर की सजावट की गई। वहीं चाइनीज लाइट से मंदिर भी चकाचौंध रहे।

कहीं मैराथन दौड़ हुई कहीं सुंदर कांड

जयंती पर कहीं मैराथन दौड़ हुई तो कहीं सुन्दर कांड पाठ का आयोजन किया गया। बजरंग दल मेरठ महानगर के कार्यकर्ताओं ने जागृति विहार में मैराथन दौड़ का आयोजन किया, जिसका समापन मंशा देवी मंदिर पर हुआ। इस मौके पर प्रताप दीपक, राहुल भारती, विश्वास सिंह, अमन आदि मौजूद रहे। वहीं मारुति नन्दन सुंदरकांड समिति द्वारा मोहनपुरी स्थित चिकारा कॉम्पलैक्स में सुंदर कांड का आयोजन किया गया। यहां पांच हजार लड्डूओं का भोग लगाया गया। इस मौके पर अजय गर्ग, चंचल वर्मा, सूरज प्रकाश वर्मा आदि मौजूद रहे। ओम शिव महाकाल सेवा समिति के संस्थापक अभिषेक अग्रवल ने बागपत गेट स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जी का चोला चढ़ाया और मंदिर के इतिहास के बारे में बताया। बी ब्लॉक शक्ति पार्क सूर्य नगर में महिलाओं ने सुंदरकांड पाठ किया और प्रसाद वितरित किया। कचहरी पुल, मेरठ कॉलेज रोड व्यापार संघ द्वारा शिव हनुमान मंदिर कचहरी मेन गेट पर हनुमान जयंती का पर पूजा-अर्चना और विशाल भंडारे का आयोजन अध्यक्ष नवीन गुप्ता और पदाधिकारियों के द्वारा किया गया। इस अवसर पर राकेश सोनकर, जितेंद्र कुमार अग्रवाल, आशीष चौरसिया आदि ने मुख्य भूमिका निभाई।