- सुर्ख नारंगी रंग के हनुमान जी के स्टीकर की बढ़ी मांग

फोटो- पार्थ फोल्डर में

- कर्नाटक से लेकर मेरठ तक स्टीकर्स की बढ़ी मांग

- टू व्हीलर और फोर व्हीलर पर खूब भा रहे एंग्री हनुमान

Meerut । आमतौर पर हनुमान जी की छवि अपने आराध्य राम, सीता और लक्ष्मण के सामने हाथ जोड़कर घुटने पर बैठे हुए ही दिखती है, लेकिन इससे इतर बजरंग बली का एक और रूप काफी लोकप्रिय हो रहा है। शहर के वाहनों में एंग्री हनुमान के स्टीकर इतने लोकप्रिय हो गए हैं कि वे बाइक्स, स्कूटी से लेकर कारों में खासतौर पर देखे जा रहे हैं। दुकानदारों की मानें तो एकाएक एंग्री हनुमान के स्टीकर की मांग बढ़ गई है। सुर्ख नारंगी रंग का ये स्टीकर देखने में काफी अट्रैक्टिव है।

बजरंग बली का रौद्र रूप

दरअसल, स्टीकर्स में हनुमान जी का रौंद्र रूप नजर आता है। मुख मंडल उनका चेहरा कसा हुआ है, भौंहें तनी हुई है और ललाट पर बल हैं। दुकानदारों की मानें तो हनुमान जी के इस स्टीकर की मांग इन दिनों काफी ज्यादा है।

कर्नाटक से मेरठ तक

बताते हैं कि हनुमान जी का ये स्टीकर सबसे पहले कर्नाटक की गाडि़यों में देखा गया था। इसके बाद दिल्ली होते हुए इसकी मांग मेरठ में भी काफी बढ़ने लगी। दुकानदारों की मानें तो हर दिन तकरीबन 50 से 50 स्टीकर्स की बिक्री रोज हो रही है। सोशल मीडिया पर भी इस स्टीकर ने काफी लोकप्रियता हासिल की है।

केरल के कलाकार ने बनाई

दरअसल, हनुमान जी की यह छवि उत्तरी केरल के कासरगोड़ जिले के कुंबले गांव निवासी कलाकार करण आचार्य ने बनाई है। उन्हें ऐसी एक छवि बनाने के लिए गांव के कुछ युवकों ने कहा था। वे युवक गणेश चतुर्थी पर झंडे पर यह तस्वीर लगाना चाहते थे। आचार्य ने यह तस्वीर 2016 में बनाई थी। जो अब टू व्हीलर के फ्रंट पर और फोर व्हीलर के बैक विंडो पर छा गई है।

लोगों ने ही इस स्टीकर की मांग की। इसके बाद नेट पर इसे सर्च किया तो हमें यह मिला। अब रोज लोग हनुमान जी की तस्वीर वाले स्टीकर्स अपनी बाइक, स्कूटी व गाडि़यों पर लगवाने आ रहे है।

प्रमोद कुमार, दुकानदार

युवकों में इस स्टीकर का खासा क्रेज है। अब तो सभी लोग इन स्टीकर्स की डिमांड करने लगे हैं। हम भी डिमांड के हिसाब से स्टीकर्स लगा देते हैं।

विशू प्रजापति, दुकानदार

हनुमान जी के नए रूप के स्टीकर्स बाजार में खूब चल रहे हैं। हनुमान जी के स्टीकर वाहनों पर इसलिए प्रयोग किए जाते हैं क्योंकि यह निगेटिव एनर्जी को दूर करते हैं। वास्तव में हनुमान जी की असल छवि रौद्र ही है।

पं। अमित शांडिल्य

हनुमान जी 3 गुणी होते हैं। नए स्टीकर्स पर छपे हनुमान जी 2 गुणी हैं। वैसे हनुमान जी कई तस्वीरों में वह साधारण रूप में दिखते हैं, यह उनका एक गुणी रूप है।

पं। भारत भूषण