कानपुर। 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में जन्में शिखर धवन भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन आेपनर बल्लेबाजों में से एक हैं। करीब आठ साल से टीम इंडिया के लिए खेल रहे धवन जब रोहित शर्मा के साथ आेपनिंग करने आते हैं तो इन्हें देखकर सहवाग आैर गंभीर की याद जरूर आती है। धवन भी बाएं हाथ से खेलते हैं आैर भारत के लिए कर्इ यादगार पारियां खेली हैं। शिखर को टीम इंडिया का गब्बर भी कहा जाता है, यह नाम उन्हें किसने दिया इस बात का खुलासा खुद धवन ने एक इंटरव्यू में किया था।
हैप्पी बर्थडे शिखर धवन : जानिए किसने रखा था गब्बर नाम,इसके पीछे है बड़ी रोचक कहानी
इन्होंने दिया था गब्बर नाम
ब्रेकफाॅस्ट विथ चैंपियंस नाम के एक टाॅक शो में धवन ने अपने गब्बर नाम के पीछे से पर्दा उठाया। वह बताते हैं कि उन्हें गब्बर नाम पूर्व भारतीय क्रिकेटर विजय दहिया ने दिया था। दरअसल एक रणजी मैच के दौरान शिखर सिली प्वाॅइंट पर फील्डिंग कर रहे थे। विरोधी टीम के बल्लेबाज लंबी पार्टनरशिप बना चुके थे। एेसे में धवन चाहते थे कि कोर्इ टीम का मोराल उठाए। बस फिर क्या वह फील्डिंग करते-करते गब्बर के डाॅयलाॅग बोलने लगे। इसके बाद सभी उन्हें गब्बर कहने लगे।
हैप्पी बर्थडे शिखर धवन : जानिए किसने रखा था गब्बर नाम,इसके पीछे है बड़ी रोचक कहानी
कहां से सीखा जट्ट स्टार्इल सेलीब्रेशन
बतौर बल्लेबाज शिखर धवन जितने बेहतरीन हैं, फील्डिंग के दौरान भी लोगों का इंटरटेनमेंट करना नहीं भूलते। खासतौर से उनका जट्ट स्टार्इल सेलीब्रेशन तो काफी पाॅपुलर है। दरअसल जब धवन कोर्इ कैच ले लेते हैं तो अपना एक पार उठाकर ताल ठोंकते हैं। एेसा वह इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें कबड्डी बहुत पसंद है। कबड्डी में जब कोर्इ खिलाड़ी प्वाॅइंट हासिल करता है तो जांघ पर ताल जरूर ठोंकता है बस यहीं से धवन इसे क्रिकेट में ले आए।
हैप्पी बर्थडे शिखर धवन : जानिए किसने रखा था गब्बर नाम,इसके पीछे है बड़ी रोचक कहानी
एेसा है क्रिकेट करियर

धवन को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए आठ साल हो गए। साल 2010 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ धवन को वनडे डेब्यू का मौका मिला था। इसके बाद वह लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे। धवन के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाॅइंट साल 2013 की चैंपियंस ट्राॅफी रही, यहां गब्बर के बल्ले से जमकर रन निकले। इसके बाद इस बल्लेबाज ने मुड़कर पीछे नहीं देखा। क्रिकइन्फो पर मौजूद डेटा के मुताबिक, शिखर के नाम 115 वनडे मैचों में 45.69 की आैसत से 4935 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 15 शतक आैर 25 अर्धशतक भी दर्ज हैं। टेस्ट की बात करें तो धवन ने 34 मैच खेलकर 40.61 की आैसत से 2315 रन बनाए इसमें सात शतक आैर पांच अर्धशतक शामिल हैं।

आज ही पैदा हुआ था वो भारतीय गेंदबाज, जिसका बैटिंग रिकाॅर्ड सचिन भी नहीं तोड़ पाए

पूल साइड पर पत्नी के साथ शिखर धवन की तस्वीरें हुईं वायरल

Cricket News inextlive from Cricket News Desk