- शहर में सैकड़ों की संख्या में खुल गये हैं फ्लावर शॉप्स

-पुणे, लखनऊ और कोलकाता के गुलाब बिखेरेंगे नये साल पर खुशबू

VARANASI

न्यू ईयर विश करने के लिए सबसे खास गिफ्ट हैं फ्लावर्स। यही कारण है कि शहर में सैकड़ों की संख्या में रंग बिरंगे फूलों की दुकानें सज गयी है। सबसे अधिक गुलाब का फूल और उससे बने बुके की डिमांड है। इंग्लिशिया लाइन स्थित किसान फूल मंडी व बांसफाटक स्थित फूल मंडी संचालकों की मानें तो नए साल पर लगभग दस से पंद्रह लाख रुपये के गुलाब बिक जाएंगे। इसके अलावा नये साल पर तकरीबन 30 लाख के दूसरे फूल बिक जायेंगे। न्यू ईयर पर सबसे अधिक डिमांड डंठल वाले गुलाब की होती है। बनारस सहित पूर्वाचल भर से ऑर्डर के बाद माल की डिलेवरी शुरू हो गई है।

लाल गुलाब की ज्यादा मांग

शहर के लंका, संकटमोचन, लक्सा, रथयात्रा, गिरजाघर, बांसफाटक, कबीरचौरा, मलदहिया, अर्दली बाजार जैसे एरिया में फूलों की रौनक देखते ही बन रही है। इंग्लिशिया लाइन के बुके शॉपकीपर मुन्ना बताते हैं कि डिमांड को देखते हुए इस बार दिल्ली, कोलकाता व उत्तराखंड से फूलों की खेप मंगाई गई है। हालांकि महंगाई की मार से ये फूल भी अछूते नहीं हैं। वेलेंटाइन डे के बाद न्यू ईयर के लिए फूलों की सबसे ज्यादा बिक्री होती है। इसमें भी सबसे ज्यादा मांग लाल गुलाब की ही रहती है।

एक से बढ़ कर एक गुलाब

मार्केट में देशी गुलाब के अलावा डच गुलाब भी अवेलेबल है। पर डच गुलाब की कीमत ज्यादा है। फूलों में जर्बेश, कारनेशन, स्ट्रोमा, ओरियंट, ब्रोसिया, आरक्टि्स, ग्लाइडोला, क्रिथमस, रजनीगंधा, नर्गिस, डहेलिया का आकर्षण होगा। गुलदस्ता, बास्केट की कीमत पचास से एक हजार रुपये तक है। ट्रांसपेरेंट पेपर में रैप किये हुए लाल गुलाब की स्टिक 30 से 50 रुपये के रेट में बिक रहे हैं।

बॉक्स

गिफ्ट आइटम्स की भी बहार

न्यू ईयर को खास बनाने के लिए मार्केट में गिफ्ट आइटम्स की बहार है। गिफ्ट शॉप के ओनर संजीव खेमका ने बताया कि कंपनी ने न्यू ईयर के मद्देनजर तरह-तरह के गिफ्ट आइटम मार्केट में उतारे हैं। इनमें न्यू डिजाइन के लैम्प्स, वाल फ्रेम्स, म्यूजिक का‌र्ड्स, थीम डेकोरेशन, मैसेज बोतल, ड्रीम चार्मर, पार्टी प्रॉप्स, चॉकलेट, फैंसी डायरी, कैलेंडर की श्रृंखला आदि है।