- शिव मंदिरों में सुबह से लग गई भक्तों की कतारें

- मंदिरों में रुद्राभिषेक और भस्म आरती के आयोजन

LUCKNOW :

राजधानी बुधवार सुबह बम भोले और हर हर महादेव के जयकारों से गूंज उठी। भोर में राजधानी के प्रतिष्ठित मंदिरों के कपाट खुलते ही शिवभक्तों का सैलाब दर्शन के लिए उमड़ पड़ा। देर रात तक मंदिरों में लोग बाबा भोलेनाथ की पूजा करते दिखाई दिए। इस दौरान कई मंदिरों में रुद्राभिषेक और भस्म आरती भी हुई।

शिव भक्तों की कतार

डालीगंज के प्रतिष्ठित मनकामेश्वर मंदिर में सुबह कपाट खुलने से पहले ही भक्तों की लंबी कतार लग गई। महंत देव्यागिरि ने आदि गंगा गोमती के जल से भोलेनाथ का अभिषेक किया। मंदिर के बाहर लगी दुकानों पर सुबह से रात तक लोगों की भीड़ बेलपत्र, पुष्प व धतूरा आदि खरीदते दिखाई दी। शिवरात्रि पर बहुत से लोग जमीन पर लेटकर परिक्रमा करते हुए शिव के दर्शन के लिए आए।

भस्म आरती

उज्जैन की तरह राजेंद्र नगर स्थित महाकाल मंदिर में भोर में महाकाल की भस्म आरती हुई। व्यवस्थापक अतुल मिश्र के संयोजन में देर शाम पुरुषों ने जाप किया और महाआरती में हिस्सा लिया। महाशिवरात्रि को लेकर इंद्रेश्वर मंदिर, तुलसी मानस मंदिर के साथ ही नारायणपुरी स्थित शिव मंदिर, कोनेश्वर मंदिर, बड़ा व छोटा शिवाला व संदोहन देवी मंदिर स्थित शिव मंदिर सहित शहर के अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं। सदर के द्वादश ज्योतिर्लिग मंदिर में भी दर्शन के लिए भीड़ लगी रही। राजाजीपुरम के ओमकारेश्वर मंदिर में 5100 पार्थिक शिवलिंगों का अभिषेक किया गया तो अलीगंज के विश्वनाथ मंदिर और माल के मां तपेश्वरी धाम स्थित शिव मंदिर में लोगों की भीड़ लगी रही। ठाकुरगंज स्थित कल्याणगिरि मंदिर में शिव का विशेष पूजन किया गया।

भंडारे का आयोजन

शिव भक्तों और कांवडियों के लिए जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया। आलमबाग व्यापार मंडल प्रवक्ता सतीश आडवाणी और सुरेश गुप्ता के संयोजन में लगे भंडारे में श्रद्धालुओं ने देर शाम तक प्रसाद ग्रहण किया। वहीं नीलगिरि कॉम्प्लेक्स और मौनी बाबा मंदिर के सामने भी कांवडि़यों के लिए ठंडई और फलाहार का वितरण किया गया। रानी कटरा स्थित बड़ा शिवाला में श्रद्धालुओं की ओर से बाबा का विशेष श्रृंगार किया गया। कानपुर रोड एलडीए कॉलोनी सेक्टर-एच स्थित श्री नागेश्वर धाम द्वादश ज्योतिर्लिग मंदिर में भगवान शिव की झांकी सजाई गई।

बाक्स

गाजेबाजे के साथ निकली शिव बरात

बैंडबाजे के साथ निकली शिव बारात का नजारा देखते ही बन रहा था। हजरतगंज के नरही स्थित श्री ज्ञानेश्वर ओम मंदिर से गाजेबाजे के साथ शिव बरात निकाली गई। जो डिप्टी रघुवर दयाल लेन, मीराबाई मार्ग, ताड़ी खाना चौराहा, रामतीर्थ मार्ग, कृष्णादेवी लेन नगर महापालिका स्कूल, श्यामा चौराहा व सेठ रामजस रोड होते हुए मंदिर पर समाप्त हुई। मुरलीनगर-हुसैनगंज शिव बरात समिति की ओर से भी भोले बाबा की गाजेबाजे के साथ बरात निकाली गई।