सब-दो जिला पंचायत अध्यक्ष छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित

- पौड़ी और रुद्रप्रयाग जिला कमेटियों की शिकायतें बनीं कार्रवाई का आधार

- अन्य जिलों में भी बागियों के भरोसेमंद लोगों को किया जा रहा है चिहिनत

DEHRADUN: कांग्रेस की बगावत के सूत्रधार रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री डा। हरक सिंह रावत के करीबियों पर शनिवार को कांग्रेस ने कडे़ प्रहार किए। रावत की पत्नी और जिला पंचायत पौड़ी की अध्यक्ष दीप्ति रावत को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया गया है। रावत की करीबी जिला पंचायत अध्यक्ष रुद्रप्रयाग को भी छह साल के लिए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। पार्टी अभी कई और जिलों में भी हरक सिंह रावत के करीबियों की कुंडली खंगाल रही है।

कार्रवाई का सिलसिला तेज

मार्च में कांग्रेस की बगावत के बाद बागी पूर्व विधायकों के तमाम समर्थक अब भी पार्टी का हिस्सा बने हुए हैं। एक खास रणनीति के तहत उनकी कांग्रेस में ही उपस्थिति बनाकर रखी गई है। कांग्रेस में रहते हुए ही बागियों के भरोसेमंद लोग उनके लिए काम कर रहे हैं। इस तरह की शिकायतों पर कार्रवाई का अब कांग्रेस ने सिलसिला तेज कर दिया है। कांग्रेस की पौड़ी और रूद्रप्रयाग जिला कमेटियों की शिकायतों का आधार लेते हुए दोनों जगह के जिला पंचायत अध्यक्षों को पार्टी से निकाल दिया गया है। पार्टी प्रदेश प्रवक्ता डा आरपी रतूड़ी ने निष्कासन की जानकारी दी है।

चुनाव क्षेत्र तलाशने को सक्रिय

डा हरक सिंह रावत का चुनाव क्षेत्र क्या होगा, ये अभी पहेली बना हुआ है। इन स्थितियों के बीच, कांग्रेस में अब भी मौजूद उनके भरोसेमंद लोग चुनाव क्षेत्र से जुड़ी संभावनाओं को टटोलने का काम कर रहे हैं। पौड़ी जिले में उनकी पत्नी दीप्ति रावत इस कार्य में लगातार सक्रिय रही हैं। हरक सिंह रावत इस जिले की यमकेश्वर सीट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जता चुके हैं। वैसे, कोटद्वार सीट पर भी उन्हें उतारे जाने की चर्चाएं चलती रही हैं।

------------

बागियों का नहीं हरीश का साइड इफेक्ट

बीजेपी में मची उथल पुथल के कई कारण सामने आ रहे हैं। कहा ये भी जा रहा है कि कांग्रेस के बागी विधायकों के बीजेपी में जाने के बाद वहां की स्थिति खराब हो रही हैं। इन स्थितियों के बीच, सीएम हरीश रावत से आज जब मीडिया ने इस संबंध में प्रतिक्रिया चाही, तो उन्होंने बेहद दिलचस्प जवाब दिया। सीएम हरीश रावत ने कहा कि बीजेपी बागियों का नहीं, बल्कि मेरा साइड इफैक्ट भुगत रही है। सीएम ने कहा कि जिस तरह से साजिश कर उनकी सरकार को गिराने की कोशिश की गई, उससे बीजेपी की फजीहत ही हुई है।