38 साल के हुए टर्बनेटर हरभजन सिंह
कानपुर। 3 जुलाई, 1980 को पंजाब में जन्में हरभजन सिंह आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। हरभजन उर्फ भज्जी भारतीय क्रिकेट टीम के साथ सालों तक जुड़े रहे, मगर पिछले दो साल से वह टीम से बाहर हैं। भज्जी ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा तो बहुत कम समय में नाम कमा लिया था। अपनी जादुई गेंदबाजी से मैच का रुख बदल देने और पगड़ी पहनकर मैच खेलने के चलते उनका नाम 'टर्बनेटर' पड़ा। टेस्ट हो या वनडे, भज्जी ने अपनी स्पिन में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को फंसाया है। खासतौर से ऑस्ट्रेलिया के साथ हरभजन का 36 का आंकड़ा रहा। 2001 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आई थी तब विश्व के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को भज्जी ने 5 बार आउट किया था।
भारत का यह दिग्‍गज गेंदबाज घर खर्च चलाने के लिए विदेश जाकर ट्रक चलाने वाला था
चाहते थे बल्लेबाज बनना
हरभजन सिंह ने शुरुआत में बतौर बल्लेबाज प्रशिक्षण लिया। मगर कोच की आकस्मिक मौत हो जाने के चलते हरभजन को बीच में ट्रेनिंग छोड़नी पड़ी। इसके बाद भज्जी ने गेंदबाजी की प्रैक्टिस की और फिर अपनी फिरकी का ऐसा जादू चलाया कि दुनिया में उनकी अलग पहचान बन गई। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, भज्जी ने साल 1998 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था उस वक्त मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली मात्र 10 साल के थे। डेब्यू मैच में हरभजन को भले ही 2 विकेट मिले मगर उनका गोल्डन पीरियड आगे आने वाला था।
भारत का यह दिग्‍गज गेंदबाज घर खर्च चलाने के लिए विदेश जाकर ट्रक चलाने वाला था
टेस्ट हैटट्रिक लेकर बदल दिया मैच का रुख
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, साल 2001 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी तब दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई। पहले मैच में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त मिली। इसके बाद हरभजन सिंह की करिश्माई गेंदबाजी के चलते भारत ने ऐसी वापसी की कंगारू दोबारा मैच में वापस नहीं आ सके। अगले दोनों टेस्ट मैच भारत ने अपने नाम किए और इसका पूरा श्रेय भज्जी को जाता है जिन्होंने दूसरे मैच में हैटट्रिक ली। यही नहीं पूरी सीरीज में हरभजन ने 32 विकेट चटकाए।
भारत का यह दिग्‍गज गेंदबाज घर खर्च चलाने के लिए विदेश जाकर ट्रक चलाने वाला था
ऐसा है अंतरराष्ट्रीय करियर
हरभजन ने अपने पूरे करियर में अभी तक 103 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 417 विकेट दर्ज हैं। वहीं बल्लेबाजी की बात करें तो इस गेंदबाज के नाम 2224 रन दर्ज हैं जिसमें 2 शतक और 9 अर्धशतक भी शामिल हैं। वनडे रिकॉर्ड पर नजर डालें तो हरभजन ने 236 मैच खेलकर 1237 रन और 269 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा भज्जी को भारत की तरफ से 28 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का भी मौका मिला जिसमें उन्होंने 25 विकेट चटकाए।
भारत का यह दिग्‍गज गेंदबाज घर खर्च चलाने के लिए विदेश जाकर ट्रक चलाने वाला था
श्रीसंत को मार चुके हैं थप्पड़
भारतीय टीम के सफल गेंदबाज हरभजन का कंट्रोवर्सीज से गहरा नाता रहा है। 2008 में आईपीएल मैच के दौरान वह तेज गेंदबाज श्रीसंत को थप्‍पड़ मारने की वजह से कंट्रोवर्सीज का शिकार बने। इसके अलावा अपने अपने भद्दे कमेंट को लेकर भी विवादों में रहे। एक बार सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में उन्‍होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू सायमंड्स को बन्दर कह दिया था। इस दौरान इसे नस्ली गाली मानते हुए इस पर अंतरर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर विवाद हुआ था।
भारत का यह दिग्‍गज गेंदबाज घर खर्च चलाने के लिए विदेश जाकर ट्रक चलाने वाला था
एक्ट्रेस से की शादी
एक्‍ट्रेस गीता बसरा ने 2015 में हरभजन सिंह के साथ शादी की। दोनों ने करीब 5 साल तक एक-दूसरे को डेट किया। गीता बसरा बॉलीवुड के अलावा कई पंजाबी फिल्‍मों में भी काम कर चुकी हैं। फिलहाल दोनों की शादी को तीन साल हो गए, उनकी एक बेटी भी है।
भारत का यह दिग्‍गज गेंदबाज घर खर्च चलाने के लिए विदेश जाकर ट्रक चलाने वाला था
सहवाग ने खोला था एक राज
हरभजन सिंह के साथी क्रिकेटर रहे वीरेंद्र सहवाग ने पिछले साल भज्जी को लेकर एक बड़ा खुलासा किया था। सहवाग ने ट्वीट कर हरभजन को बर्थडे विश की और साथ ही लिखा कि परिवार को सपोर्ट करने के लिए हरभजन कनाडा जाकर ट्रक चलाने की सोच रहे थे। मगर आज उनका नाम दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में लिया जाता है। हालांकि सहवाग का यह ट्वीट एक मजाक था या हकीकत, यह तो पता नहीं मगर उन्होंने दुनिया को भज्जी की जिंदगी का वो पहलू दिखाया जिसे सुन या पढ़कर बहुत लोगों को इंस्पीरेशन मिलेगी।

किसी पर मर्डर तो किसी पर लगा मारपीट का आरोप, ऐसे विवादों में घिरे ये 10 इंडियन क्रिकेटर्स

कोहली से ज्यादा हैंडसम है टीम इंडिया में पहली बार शामिल हुआ ये खिलाड़ी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk