कुंभ मेला 2019 के लिए 700 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

बिजनौर से बलिया तक गंगा किनारे लगाएंगे पौधे, सीएम ने किया शुभारंभ

ALLAHABAD: गंगा-यमुना की धारा को अविरल और निर्मल बनाए रखने के लिए शनिवार को संगम किनारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वन विभाग के महत्वपूर्ण योजनाओं में एक हरीतिमा की शुरुआत की। इसके तहत बिजनौर से बलिया तक 1140 किलोमीटर एरिया में 27 से अधिक जिलों में पौधे लगाकर ग्रीन बेल्ट बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कुंभ मेला 2019 के लिए 700 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने इस मिशन को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ जनता से इससे जुड़ने का आह्वान किया।

गंगा-यमुना से उर्वर है उत्तर भारत

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर परेड ग्राउंड पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर भारत सबसे अधिक उर्वर क्षेत्र है। इसके मूल में गंगा और यमुना नदियां हैं। संरक्षण में लापरवाही के कारण ये पवित्र नदियां दुर्दशा की शिकार हुई हैं। बरसात के समय ही इन नदियों में जल दिखता है, इसके बाद ये रेगिस्तान बन जाता है। अब तक वन कटान के लिए बदनाम वन विभाग पौधों का संरक्षण करके इन नदियों का पुराना गौरव लौटाएगा।

ताकि नदियां बनी रहें सदानीरा

सीएम ने कहा कि नदियों को अविरल-निर्मल रखना है तो इनके दोनों तटों को हरा-भरा रखना होगा। हर व्यक्ति एक पौधा लगाने और उसे संरक्षित करने का संकल्प लेकर इससे जुड़े तो नदियां सदानीरा बनी रहेंगी। एक परिवार पंचवटी का निर्माण करते हुए औषधीय पौधों पीपल, बरगद, पाकड़, आम, नीम लगाए तो विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि इन नदियों में कभी बाढ़ नहीं आएगी। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, वन एवं उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान, पर्यावरण राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी, सांसद श्यामा चरण गुप्त, विनोद सोनकर, विधायक हर्षवर्धन बाजपेई, मेयर अभिलाषा गुप्ता आदि मौजूद रहे।

2500

किलोमीटर दूरी तय करती है गंगा गंगोत्री से गंगा सागर तक

1140

किलोमीटर का क्षेत्र वह उत्तर प्रदेश में कवर करती हैं

27

जिले यूपी के गंगा हरीतिमा अभियान में जुड़ेंगे

51

गंगा व ग्राम सेवकों को किया गया सम्मानित

इन्हें सीएम ने किया सम्मानित

फतेहपुर के स्वामी विज्ञानानंद

लखनऊ के मानस चिर विजय सांकृत्यायन

बलिया के सुनील राय

श्रीमती केंट शुक्ला इनसॉन नागालैंड

चंद्रभूषण तिवारी, विजय बहादुर सिंह

राधेकृष्ण दुबे सेवानिवृत्त वन अधिकारी

डॉ। विद्या बिंदु सिंह, कृष्णानंद राय, श्रीमती आरती वर्मा, रामकुमार, इलाहाबाद के राजेंद्र तिवारी, वागिश त्रिपाठी, सेठी लाल वर्मा, राजेश शुक्ला

डॉक्यूमेंट्री लांच, पुस्तक का विमोचन

उत्तर प्रदेश के ईको टूरिज्म एंबेसडर मयंक पांडेय द्वारा गंगा पर तैयार पांच मिनट की डॉक्यूमेंट्री को सीएम ने लांच किया। डॉक्यूमेंट्री में गंगा की ऐतिहासिकता, अविरलता, निर्मलता का बखान करने के साथ ही वर्तमान स्थिति को दर्शाया गया है। सीएम ने गंगा के साथ ही औषधियों के महत्व को बताने वाली पुस्तक और गीतों की सीडी का भी विमोचन किया।

हरीतिमा योजना की वेबसाइट लांच

हरीतिमा योजना को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ने एनआईसी द्वारा बनाई गई वेबसाइटgangasewa.upsbc.gov.in और मोबाइल एप को लांच किया।