क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी रांची में प्रस्तावित हरमू फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 15 नवंबर तक शुरू हो जाएगा. अक्टूबर के पहले सप्ताह तक इसके लिए टेंडर भी फ्लोट कर दी जाएगी. ये बातें नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहीं. मंगलवार को हरमू फ्लाई ओवर और स्मार्ट सिटी निर्माण को लेकर प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक बुलाई गई थी. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि 15 नवंबर से पहले राजधानी रांची में प्रस्तावित 3 स्मार्ट सड़कों का निर्माण भी डीपीआर में रिवीजन के साथ शुरू कर दिया जाएगा. इस बैठक में नगर विकास विभाग के अधिकारी के साथ-साथ पथ निर्माण विभाग, मेकॉन, एनएचएआई समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

जमीन अधिग्रहण नहीं

सरकार ने रातू रोड चौराहा के पास स्थिति जज कॉलोनी से लेकर हरमू रोड स्थित कार्तिक उरांव चौक तक 3 लेन फ्लाईओवर निर्माण का निर्णय लिया है. इस निर्माण में जमीन अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावे शहर में प्रस्तावित 3 स्मार्ट सड़कों के निर्माण में भी ना के बराबर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, इसलिए पुरानी डीपीआर को भी संशोधित करने का निर्देश दिया गया है.

तीन स्मार्ट रोड भी बनेंगे

फ्लाई ओवर के साथ ही रांची में तीन स्मार्ट रोड का निर्माण भी 15 नवंबर से शुरू हो जाएगा. इसके तहत बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक फोरलेन सड़क, बिरसा चौक से राजभवन तक, राजभवन से सरकुलर रोड, लालपुर, डंगरा टोली होते हुए कांटा टोली चौक तक निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

रोड के किनारे ड़क बनाया जाएगा

जिन तीन सड़कों को स्मार्ट बनाया जाएगा इनके किनारे फुटपाथ बनेंगे और नीचे ड्रेनेज-सीवरेज पाइपलाइन के साथ-साथ गैस पाइपलाइन भी बिछाई जाएगी. साथ ही बिजली और टेलीफ ोन वायर के लिए एक यूटिलिटी डक भी बनाया जाएगा.

..........

फ्लाईओवर में क्या होगा खास

-हरमू व पिस्का मोड़ से कचहरी चौक तक बनने वाले के बीच रोटरी बनेगा या दोनों का लेवल ऊपर नीचे होगा. इसके लिए विशेषज्ञों की एक टीम जल्द आईआईटी दिल्ली जाएगी .

-पिस्का मोड़ से लेकर कचहरी चौक तक एनएचएआई द्वारा लगभग 3.5 किलोमीटर का फ्लाईओवर प्रस्तावित है, जिसका टेंडर भी हो चुका है.