नापतौल विभाग में लगा शिकायतों का अंबार

ऑन द रोड हॉकरों की चेकिंग में पकड़ी घटतौली

3 से 4 उपभोक्ताओं की रोजाना आ रही शिकायतें

1.5 से 2 किलो तक की कमी की शिकायत आती है सिलेंडर में

73 शिकायतें घटतौली की दर्ज हुई बीते 2 महीने में

Meerut. लगातार बढ़ते फल और सब्जियों के दाम से परेशान महिलाओं के लिए गैस के बढ़ते दाम भी किसी परेशानी से कम नही हैं ऐसे में यदि आपके गैस सिलेंडर से गैस भी चोरी कर ली जाए तो आपकी रसोई का पूरा बजट एक झटके में बिगड़ जाएगा. शहर में घरेलू गैस सिलेंडर से जमकर गैस चोरी की जा रही है. नापतौल विभाग के पास गैस सिलेंडर के वजन में कमी और घटतौली की शिकायतों की हर माह संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में नापतोल विभाग अब ऑन रोड सिलेंडर डिलीवर करने वाले हॉकर्स की चेकिंग कर घटतौली पर लगाम कस रहा है.

दो किलो तक गैस चोरी

नापतौल विभाग के शिकायत नंबर पर रोजाना तीन से चार उपभोक्ताओं की गैस सिलेंडर के वजन में कमी और हॉकर के पास वेटिंग मशीन में खराबी की शिकायत आती है. इन शिकायतों में घरेलू गैस सिलेंडर के वजन में डेढ से दो किलो तक की कमी की शिकायत शामिल हैं. पिछले दो माह में विभाग में करीब 73 शिकायतें घटतौली की दर्ज हुई हैं. इन शिकायतों पर एक्शन लेते हुए विभाग ने हॉकर्स की जांच शुरु की है.

एजेंसियों पर लगेगा जुर्माना

नापतौल विभाग के अभियान में डिलीवरी के दौरान या ऑन द रोड हॉकर्स के पास मौजूद सिलेंडर के वजन की जांच की होगी, इसमें हॉकर्स की वेटिंग मशीन की भी जांच होगी. यदि घटतौली या वेटिंग मशीन में कमी पाई जाती है तो संबंधित गैस एजेंसी के खिलाफ जुर्माना लगेगा.

इन बातों का ध्यान रखें आप

सिलेंडर की डिलीवरी के दौरान हॉकर के पास वजन का उपकरण होना चाहिए.

डिलीवर के समय सिलेंडर का वजन कराएं

14.2 किग्रा गैस आती है घरेलू गैस सिलेंडर में

15 से 16.5 किलो हो सकता है खाली सिलेंडर का वजन

वजन सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर लिखा होता है.

सिलेंडर के वजन में गैस का वजन यानि 14.2 किग्रा जोड़ दें.

सिलेंडर और गैस दोनो का वजन जोड़ने पर सही आना चाहिए.

इस टोल फ्री नंबर पर कर सकतें है शिकायत 1800 1800 300

टेस्टिंग कोड की भी जांच जरुरी

सिलेंडर लेते समय उस पर लिखे टेस्टिंग कोड की जांच भी जरुरी है. सिलेंडर के ऊपर ए, बी, सी, डी के साथ साल का नंबर लिखा होता है यह कोड सिलेंडर का टेस्टिंग कोड होता है. इस टेस्टिंग कोड से सिलेंडर की बॉडी की स्थिति का पता चलता है.

लगातार घटतौली की आ रही शिकायतों के आधार पर प्रदेश स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है. अलग अलग टीमें जनपद में हॉकर्स व एजेंसियों की जांच करेंगे.

आर विक्रम, नापतौल निरीक्षक

फेसबुक कमेंट

आज का सवाल

क्या आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर में घटतौली के शिकार है.

इसकी शिकायत के लिए कोई मैसेज हो तो बताएं ताकि शिकायत की जा सके.हां एक बात और है कि आज कल गैस सिलेंडर समय पर नही मिल रहा है इसका क्या उपाय है

अरूण कुमार मालवीय

घरेलू सिलेंडर में घटतौली वाकई बहुत बड़ी समस्या है. विभाग को इस ओर ध्यान देना चाहिए.

धर्मेंद्र शर्मा

गैस सिलेंडरों में घटतौली तो आम बात है. संबंधित विभाग की ओर ध्यान देना चाहिए.

हिमांशु मुकेश वत्स

हॉकर से जब वेट कराने के लिए बोलते हैं तो वो मशीन खराब होने का बहाना बना देते हैं.

निर्दोष शर्मा

गैस सिलेंडरों में घटतौली तो हम लोगों को कई बार सड़क पर चलते हुए ही देखने को मिल जाती है. सिलेंडरों में से गैस निकाल ली जाती है. क्योंकि उन्हें मालूम है कि जहां वो देने जा रहे है वहां कोई चैक तो करेगा नही, और खुद चेक कराने का कोई यंत्र साथ रखते नही तो इस लिए घोटाला अच्छे से फल फूल रहा है.

कल्पना पांडे

वाकई घरेलू गैस सिलेंडरों में घटतौली होती है लेकिन ऐसे हॉकर्स पर कोई कार्रवाई नहीं होती है.

मोइन खान

गैस सिलेंडर में घटतौली कई बार देखने को मिलती है. जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है. विभागीय अधिकारी कुछ नहीं सुनते हैं.

विपिन शर्मा

घटतौली गैस वितरक, कर्मचारियों और विभाग की मिलीभगत का जन्मसिद्ध अधिकार सा लगता है, यही कारण है कि यह धांधली रुकती नहीं है क्योंकि घालमेल का तालमेल लगातार बना हुआ है.

प्रशांत कौशिक

दरअसल ये शिकायत ज्यादातर उन घरों में से ज्यादा आती है जिस घर में सिर्फ महिला एवं बुजुर्ग उपभोक्ता होते हैं अधिकतर वे गैस सिलेंडर का वजन बिना मापें ही ले लेते हैं ओर आसानी से शिकार हो जाती हैं.

अरूण शर्मा