-वीआईपी कंपनी के दो बैग उपलब्ध कराने के नाम पर लिए जा रहे 5100 रुपए

- बैग की कीमत बाजार मूल्य से ज्यादा लिए जाने का जायरीन जता रहे हैं विरोध

RANCHI : झारखंड से इस साल हज पर जानेवालों की जेब ज्यादा ढीली होगी। झारखंड राज्य हज कमिटी आजमीन-ए-हज को लगेज बैग उपलब्ध कराने के नाम पर 5100 रुपए ले रही है। यात्रा शुरू होने के पहले आजमीन-ए-हज को लगेज बैग दिए जाएंगे। हज कमिटी द्वारा बैग के नाम पर रुपए लिए जाने का आजमीन-ए-हज विरोध जता रहे हैं। इस बाबत उन्होंने सेंट्रल हज कमिटी के पास अपनी शिकायत भी दर्ज करा दी है।

बाजार से ज्यादा कीमत

झारखंड राज्य हज कमिटी की ओर से पहली बार हज पर जाने वालों को लगेज बैग दिया जाएगा। हज संगठनों के मुताबिक, जिस वीआईपी कंपनी का बैग आजमीन-ए-हज को दिया जाएगा, उसकी बाजार कीमत एक हजार से बारह सौ रुपए के बीच है, लेकिन हज कमिटी इसकी कीमत 5100 रुपए वसूल रही है। इतना ही नहीं, हज पर जानेवालों को हर हाल में हज कमिटी से ही बैग परचेज करना है। ऐसे में लगेज बैग के नाम पर दाम से दोगुनी-तिगुनी कीमत लेने का जायरीन विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह पहली दफा है, जब हमें हज कमिटी से बैग खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इससे पहले आजमीन-ए-हज अपनी मन-पसंद के बैग को हज यात्रा पर जाने के लिए बाजार से खरीदते थे। गौरतलब है कि हज कमिटी की ओर से आजमीन-ए-हज के बीच लगेज बैग का डिस्ट्रिब्यूशन अगस्त के पहले सप्ताह में जिला स्तर पर किया जाएगा।

दुविधा में जायरीन

हज कमिटी से ही बैग खरीदने को लेकर हज यात्री दुविधा में हैं। पहले कुछ जायरीन मिलकर एक अथवा दो बैग में अपना सामान ले जाते थे। लेकिन अब हर जायरीन को दो-दो बैग हज-ए-मुबारक पर ले जाना पड़ेगा। इसके अलावा हज पर जानवालों की परेशानी की वजह यह भी है कि इस बार वे 44 केजी से ज्यादा सामान दो बैग में नहीं ले जा सकते हैं।

सेंट्रल हज कमिटी को भेजा ऑब्जेक्शन लेटर

झारखंड हज कमिटी का कहना है कि पहली बार कमिटी की ओर से आजमीन-ए-हज को वीआईपी कंपनी का लगेज बैग दिया जा रहा है। बैग की कीमत 51 सौ रुपए है, लेकिन वे इसका विरोध जता रहे हैं। उन्होंने सेंट्रल हज कमिटी मुंबई को ऑब्जेक्शन लेटर भी भेजा है, लेकिन हमें सेंट्रल हज कमिटी से ही लगेज बैग बांटने के लिए निर्देश मिला है। ऐसे में कमिटी कुछ भी नहीं कर सकती है।

झारखंड से 2900 आजमीन-ए-हज

इस साल झारखंड से 2900 जायरीन हज-ए-मुबारक पर जाएंगे। हज यात्रा सितंबर के पहले सप्ताह से शुरू होगी। यहां से अजीजिया और ग्रीन, दोनों कैटेगरी में जायरीन जा रहे हैं। ग्रीन कैटेगरी के लिए हर जायरीन से 2 लाख 11 हजार 900 रुपए और अजीजिया के लिए जायरीनों से 1 लाख, 79 हजार 150 रुपए लिए गए हैं। इसी में लगेज बैग की कीमत भी जोड़ी हुई है।