- फ‌र्स्ट इयर से फाइनल तक की फीस का ब्योरा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर मिलेगा

- 25 को कॉल की गई एग्जीक्यूटिव काउंसिल की मटिंग में फीस वृद्धि पर लगेगी मुहर

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: एचबीटीयू में फ‌र्स्ट टाइम बीटेक की फीस बढ़ाने का प्लान फाइनल हो चुका है। फीस वृद्धि कमेटी ने अपनी रिकमेंडेशन यूनिवर्सिटी प्रशासन को सौंप दी है। करीब 37 परसेंट फीस बढ़ने की संभावना है। 25 फरवरी को इस मैटर पर एग्जीक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग कॉल की गई है जिमसें इस पर मुहर लगना है। यह फीस वृ्िद्ध बीटेक फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स से लागू होगी। उम्मीद है कि बीटेक फ‌र्स्ट इयर की फीस करीब 1.33 लाख हो सकती है। फीस का नया मॉडल लागू होने के बाद पर इयर सभी स्टूडेंट्स की 10 परसेंट फीस बढ़ती रहेगी।

ट्यूशन फीस भी बढ़ाई जाएगी

सोर्सेज के मुताबिक टेक्निकल यूनिवर्सिटी बनने के बाद यह पहला मौका है जब फीस बढ़ाने का प्लान बना है। यही नहीं ट्यूशन फीस में भी मामूली वृद्धि होने की भी संभावना है। अभी ट्यूशन फीस 70 हजार रुपए प्रति छात्र ली जा रही है। न्यू एकेडमिक सेशन से यह फीस 75 हजार प्रति छात्र की जा सकती है।

डीटीयू का फीस मॉडल लागू होगा

एचबीटीयू में एडमिशन लेने वाले बीटेक फ‌र्स्ट इयर में यूजर चार्जेज में दो गुना इजाफा हो सकता है। शासन ने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी व एमएमटीयू के फीस स्ट्रक्चर को देखकर फीस बढ़ाने का डायरेक्शन दिया था। एचबीटीयू में इस टाइम बीटेक में यूजर चार्जेज 28200 रुपए लिए जा रहे हैं। अब यूजर चार्जेज करीब 30800 रुपए होने की संभावना है। नए फीस मॉडल लागू होने के बाद पर इयर सभी छात्रों की फीस 10 परसेंट आटोमैटिक बढ़ जाएगी। बढ़ी हुई फीस सिर्फ बीटेक फ‌र्स्ट इयर के नए बैच से लागू होगी।

ये जानकारियां जरूरी हैं

- दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी की फीस 1.51 लाख रुपए

- प्रत्येक साल 10 परसेंट फीस में इजाफा किया जाता है

- एमएमटीयू की फीस 1.20 लाख रुपए है

-एचबीटीयू बीटेक की फीस 98200 से बढ़कर 1.33 लाख के करीब हो सकती है

- एमटेक की फीस 40 से 50 हजार रुपए किए जाने की तैयारी है

- पीएचडी की फीस 25 हजार रुपए से 30 हजार रुपए की जा सकती है

- बीटेक फ‌र्स्ट इयर में 502 स्टूडें्ट को एडमिशन मिलेगाॉ

- एमटेक फ‌र्स्ट इयर में 108 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा

- पीएचडी में 36 सीटों पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा