-शिवपुर, राजघाट व दुर्गाकुंड शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में होगा तब्दील

अगर आपके आस-पास के स्वास्थ्य केन्द्र में में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं है तो अब चिंता करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि अब आपको घर से बाहर निकलते ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देखने को मिलेंगी। स्वास्थ्य विभाग बनारस में 10 और नए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर (आरोग्य केंद्र) खोलने जा रहा है। इसमें शहर के शिवपुर, राजघाट व दुर्गाकुंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में होगा तब्दील किया जाएगा। इस योजना को लेकर तैयारी तेज हो गई है। एसीएमओ डॉ। ए के मौर्य ने बताया कि प्रत्येक आरोग्य केन्द्रों के लिए 2-2 लाख रुपये स्वीकृत किये गए हैं, जिसमें एक लाख रुपये इन्टरनल ब्रांडिंग, साज-सज्जा, पेंटिंग आदि के लिए जबकि एक लाख चिकित्सीय संसाधनों के लिए दिया गया है।

24 जगह संचालित हो रहे केन्द्र

बता दें कि इससे पहले अगस्त में 30 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आरोग्य केन्द्रों में परिवर्तित करने का कार्य प्रारंभ किया गया था, जिसमें 24 केन्द्रों पर आरोग्य केंद्र संचालित होने लगा है। अधिकारियों की मानें तो अगले तीन साल में प्रदेश के समस्त उपकेन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आरोग्य केंद्र के रूप में विकिसित किया जाएगा। वर्तमान में संचालित वेलनेस सेंटर्स में एक-एक एमबीबीएस चिकित्साधिकारी की तैनाती सुनिश्चित की गयी है।

यहां होगा बदलाव

बनारस के ब्लॉक एवं शहर से एक-एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को चयनित किया गया है, जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर, राजघाट एवं दुर्गाकुंड का चयन किया गया है। वहीं सेवापुरी से पचवार, चोलापुर से दानगंज, चिरईगांव से सारनाथ, हरऊआ से पुवारीकला, अराजीलाइन से राजातालाब एवं मिर्जामुराद और बड़ागांव से दान्दुपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जाएगा।

---

10 नए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के सभी जरुरी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। इन केन्द्रों पर प्राथमिक उपचार के साथ ही लोगों को रोग से बचाव के लिए जागरूक भी किया जाएगा।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ