agra@inext.co.in
AGRA :
ताजनगरी में स्वाइन फ्लू के एक मरीज की पुष्टि हो जाने के बाद शहर भर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. राजस्थान के बाद आगरा की लोहामंडी निवासी 26 वर्षीय युवती में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है. एसएन के आईसोलेशन वार्ड में युवती का इलाज डॉक्टर की देख रेख में चल रहा है. फिलहाल युवती खतरे से बाहर है लेकिन शहर के ऐसे कई इलाके है, जहां स्वाइन फ्लू के फैलने की आशंका है. ऐसी जगहों पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक एवं सुरक्षा के कोई इंतजाम नही है. ऐसे में शहरवासियों पर खतरे के आसार बने हुए है.

कोटा से आए थे परिजन
स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आने पर युवती के परिजन से बातचीत करने पर पता चला कि कुछ दिन पहले परिवार में मृत्यू हुई थी. जिसमें कोटा से परिजन आए थे. उसके बाद से ही युवती बीमार पड़ गई. डॉक्टरों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि राजस्थान में इन दिनों स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है. संबधित परिजन के संपर्क में आने पर ही युवती स्वाइन फ्लू की शिकार हुई है.

स्मारकों पर दिन भर रहता है जमावड़ा
आगरा एक टूरिस्ट पैलेस है. हर दिन यहां हजारों लाखों की संख्या में टूरिस्ट स्मारकों को देखने के लिए आता है. ऐसे में टूरिस्ट का रिकार्ड एवं स्वास्थ्य, बीमारी का कोई डाटा विभाग के पास नही रहता है. स्मारकों पर बाहर के टूरिस्ट के साथ ही आगरावासी भी स्मारकों को देखने जाते है. यदि कोई स्वाइन फ्लू पीडि़त विजिट करने आता है तो उसके संपर्क में आने पर शहर में तेजी से स्वाइन फ्लू के फैलने की आशंका है. ऐसे स्मारकों पर जागरूकता व जांच केन्द्र बनवाए जाना चाहिए.

बाजारों और स्टेशनों पर जाने से बचें
शहर के बाजारों में ठंड के समय में भी सुबह से ही भीड़ जमा हो जाती है. शहर का सदर बाजार ऐसा मार्केट है जहां शहरवासियों के साथ अन्य राज्यों के पर्यटक भी शॉपिंग के लिए आते हैं. इसके अलावा शहर की कई मार्केट में भी लोगों की भीड़ लगी रहती है.स्वाइन फ्लू की वजह यह भी बन सकती है. साथ ही बस स्टैंड, रेलवे स्टैंड पर भी दिन रात अन्य राज्यों के लोगों का आगमन आगरा में होता है. जिस कारण रोग के आगरा में फैलने की ज्यादा गुंजाइश है.