:::आई स्पेशल:::

-स्वास्थ्य विभाग मई से चलाएगा फॉगिंग व लार्वा मारने का अभियान

अमूमन जुलाई से स्वास्थ्य विभाग जुटता था तैयारियों में

-आशा कार्यकर्ताओं की मदद से घर-घर तक चलेगा अभियान

DEHRADUN: डेंगू के पिछले दो सालों से दून में लगातार सामने आ रहे मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए खास रणनीति अपनाई है। मई से फॉगिंग शुरू कर दिया जाएगा। जिससे मानसून के बाद शहर में डेंगू के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाया जा सके। इसके लिए विभाग ने इस बार आशा कार्यकर्ताओं की मदद लेने का भी मन बनाया है।

दो सालों में डेंगू ने मचाई हायतौबा

बीते दो सालों से दून में डेंगू ने आम लोगों को खूब परेशान किया है। पिछले साल तो शहर का शायद ही कोई ऐसा इलाका रहा हो, जहां डेंगू के मामले सामने न आए हों। अकेले दून में ही डेंगू के संदिग्ध मामलों की संख्या ब्क्फ्ख्भ् तक पहुंची। जिनका सैंपल लेकर लैब के लिए भेजा गया। शहर के लक्खीबाग इलाके में भी तत्कालीन मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री तक को मौके पर पहुंचना पड़ा। स्वास्थ्य विभाग को डर है कि इस बार भी कहीं इसी प्रकार से डेंगू का दायरा शहर में अधिक परेशानी खड़ा न कर दे। इसको देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है।

अभी से तैयारियों में जुटा महकमा

स्वास्थ्य विभाग ने इस बार पहली मई से ही शहर के तमाम इलाकों का परीक्षण करने के साथ ही छिड़काव की तैयारियां शुरू कर दी है। सुमिलाव नामक दवाई का भंडारण कर दिया गया है। जिला मलेरिया अधिकारी के अनुसार इस बार यह पहला मौका होगा, जब जुलाई में शुरू होने वाली तैयारियां को दो महीने पहले ही शुरू कर दी जा रही है। जिला मलेरिया अधिकारी का कहना है कि मानसून के बाद जुलाई से लेकर नवंबर तक पानी के ठहराव को देखते हुए शहर में सबसे ज्यादा डेंगू के प्रकोप की संभावनाएं रहती हैं। लेकिन इस बार आशा कार्यकर्ताओं की मदद से सुमिलाव दवाई घर-घर पहुंचाई जाएगी। जहां पानी के ठहराव की संभावनाएं रहेंगी, वहां छोटी से गोली डालकर डेंगू के लार्वा व प्यूपा को पनपने से पहले मारने की कोशिश की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक डेंगू का पुराना लार्वा बरसात होते ही अनुकूल परिस्थितियों में पनपने लगता है।

वर्ष---िलए गए सैंपल

ख्0क्फ्--80म्भ्

ख्0क्ब्--7फ्0फ्

ख्0क्भ्--क्फ्ख्ब्ब्

ख्0क्म्--ब्क्फ्ख्भ्

वर्ष--पॉिजटिव मामले

ख्0क्फ्--क्ख्ख्

ख्0क्ब्--क्ख्0

ख्0क्भ्--8ख्9

ख्0क्म्--क्ब्फ्ब्