द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल मॉनसून के दौरान हर साल फैलने वाली बीमारियों को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट इस बार पहले से ही तैयारियों में जुटा है। डिपार्टमेंट द्वारा डिस्ट्रिक्ट लेवल पर एक क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। इसके लिए प्रिंसिपल सेक्रेटरी, डिजैस्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट और डीसी द्वारा निर्देश दिया गया है।

हर साल रहा है बीमारियों का प्रकोप

2009 से लेकर अब तक हर साल बरसात के दिन में डिस्ट्रिक्ट में किसी ना किसी महामारी का प्रकोप हुआ है। 2009 में जहां स्वाइन फ्लू ने परेशान किया था वहीं 2010 में डेंगू और 2011 में चिकनगुनिया ने लोगों को अपने चपेट में लिया था। 2012 में इंसेफ्लाइटिस और मलेरिया का प्रकोप था। 2013 में भी डेंगू और जापानी इंसेफ्लाइटिस ने हेल्थ डिपार्टमेंट की नींद उड़ाई थी। बात 2013 की करें, तो इस साल जापानी इंसेफ्लाइटिस के 131 संदिग्ध मामले सामने आए थे, जिनमें 45 की पुष्टि हुई थी। वहीं उसी साल डेंगू के भी 116 सैंपल्स की जांच की गई थी, जिनमें 53 मामलों में बीमारी की पुष्टि हुई थी।

डिपार्टमेंट्स अलर्ट हैं

मॉनसून के दौरान बीमारियों की आशंका को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ-साथ गवर्नमेंट के अन्य डिपार्टमेंट्स भी अलर्ट हैं। किसी भी तरह की महामारी और बीमारियों की रोकथाम के लिए गवर्नमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी, डिजैस्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट और डीसी द्वारा हेल्थ डिपार्टमेंट को डिस्ट्रिक्ट लेवल पर एक क्विक रिस्पांस टीम बनाने का निर्देश दिया गया है। इस निर्देश को देखते हुए सिविल सर्जन द्वारा आठ सदस्यीय टीम बनाई गई है। इस टीम के नोडल ऑफिसर एसीएमओ डॉ केसी मुंडा बनाए गए हैं। डिस्ट्रिक्ट मलेरिया ऑफिसर सह सर्विलांस ऑफिसर, डिस्ट्रिक्ट फाइलेरिया ऑफिसर, सदर हॉस्पिटल के मेडिकल ऑफिसर डॉ मृत्युंजय सिंह सहित अन्य लोग शामिल हैं।

टीम क्विक एक्शन लेगी

सिविल सर्जन डॉ विभा शरण ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट में कहीं से भी महामारी की इन्फॉर्मेशन मिलने पर ये टीम क्विक एक्शन लेगी। टीम के लिए जरूरी मेडिसिन्स की सप्लाई के लिए भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा एसीएमओ को कहा गया है कि वे जरूरत पड़ने पर सभी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर्स को इमरजेंसी की सिचुएशन में मौके पर मौजूद रहकर स्थिति से निपटने का निर्देश दें।

किसी भी तरह की महामारी की स्थिति से निपटने के लिए आठ सदस्यीय क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। डिस्ट्रिक्ट में कहीं से भी महामारी की इन्फॉर्मेशन मिलने पर ये टीम क्विक एक्शन लेगी।

-डॉ विभा शरण, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम