RANCHI: यदि आपके घर के आसपास भी मच्छरों का आतंक है, तो तत्काल उससे निपटने का उपाय कर लें. अगर आपके घर में मच्छर का लार्वा मिलता है तो हेल्थ डिपार्टमेंट आपसे जुर्माना वसूलेगा. सिटी में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज मिलने के बाद सरकार ने विभाग को अलर्ट रहने को कहा है. वहीं जल्द ही फाइन वसूलने को लेकर विभाग से अधिसूचना भी जारी होनी वाली है. हेल्थ सेक्रेट्री निधि खरे ने इसे लेकर अधिकारियों को डोर टू डोर सर्विलांस का आदेश दिया है, जिसमें हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम जाकर घरों में लार्वा ढूंढेगी, ताकि तेजी से फैल रही इस बीमारी पर रोक लगाई जा सके.

पब्लिक को किया अवेयर

मच्छरों से निपटने के लिए आम लोगों को भी जागरूक रहने को कहा गया है. रांची नगर निगम तो शहर की सफाई के बाद छिड़काव भी कराता है. लेकिन घरों के अंदर की सफाई लोगों को खुद ही करनी होगी. ऐसे में घरों में गमले, पुल और नालों की सफाई के साथ ही पानी जमा न हो इसका भी ध्यान रखना होगा.

डोर टू डोर सर्विलांस, प्रभावित इलाकों में स्प्रे

नेशनल हेल्थ मिशन झारखंड के डायरेक्टर कृपानंद झा, रिम्स के डायरेक्टर डॉ. आरके श्रीवास्तव और स्टेट मलेरिया आफिसर डॉ. बीएन खन्ना को डोर टू डोर सर्विलांस, प्रभावित इलाकों में स्प्रे कराने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता लाने के लिए कैंप लगाकर जानकारी दें. इससे मरीजों का पता लगाने में आसानी होगी. वहीं तत्काल उनका इलाज भी शुरू किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ये निर्देश दिए गए

-नोटिफाइन डिजीज में शामिल है डेंगू और मलेरिया

-मरीज मिलने पर प्राइवेट डॉक्टरों को भी देनी है जानकारी

-मरीज और परिजन भी देंगे सरकार को जानकारी

-सूचना मिलने पर आवास के पास होगा छिड़काव