RANCHI : हिंदपीढ़ी इलाके में 'महामारी' की तरह फैल रहे लंगड़ा बुखार से निपटने के लिए सरकारी स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में खबर पब्लिश होने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आई है। गुरुवार को जहां विभाग की ओर से शिविर लगाकर मरीजों का इलाज किया गया, वहीं रिम्स ब्लड बैंक की टीम ने बीमार लोगों के ब्लड का सैंपल कलेक्ट किया, जिसका लैब में टेस्ट कराया जाएगा। इतना ही नहीं लंगड़ा बुखार से पीडि़त सैकड़ों लोगों की सहायता के लिए स्थानीय पार्षद, स्वयं सेवी संस्थाएं समेत बुद्धिजीवी लोग आगे आए हैं। मालूम हो कि हिंदपीढ़ी व सटे इलाकों में लगभग तीन हजार लोग लंगड़ा बुखार से अक्रांत हैं।

500 से ज्यादा का इलाज

स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाए गए कैंप में करीब 500 से अधिक मरीजों का डॉक्टर्स की टीम ने इलाज किया। इस दौरान बीमारी से जुड़े जांच किए जाने के अलावा मेडिसीन भी प्रेस्क्राइब की गई। इधर, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मरीजों के लिए गए सैंपल की जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि बीमारी के क्या कारण हैं और इसका कारगर इलाज कैसे हो सकता है।

बांटी जाएंगी दवाईयां

मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई स्वयंसेवी संस्थाएं आ रहे हैं। जल्द ही इलाके में कैंप लगाकर मरीजों के बीच निशुल्क दवाईयों के वितरण की तैयारी कर रहे है। इसके अलावा जरूरी होने पर हॉस्पिटल में मरीजों का इलाज कराया जाएगा। हिंदपीढ़ी इलाके से लंगड़ा बुखार का प्रकोप दूसरे इलाकों में नहीं फैले, इस बाबत विशेष ऐहतियात बरते जा रहे हैं।