- बदलते मौसम में अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की भीड़

- फीवर व सर्दी जुखाम के मरीजों से अस्पतालों की ओपीडी हुई फुल

रंगों की होली के बाद शहर में मौसम की होली शुरु हो गई है. जिसकी वजह से अस्पतालों में बीमारों की टोली दिखाई देने लगी है. गर्मी तो आ गई है, लेकिन अभी भी लोगों को भोर में ठंडी का एससास हो रहा है. जिसके असर से लोगों की सेहत को प्रभावित कर रही है. इधर एक सप्ताह से अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ गयी है. ज्यादातर को बुखार, बदन दर्द और जुकाम की शिकायत है. मंडलीय व जिला अस्पताल में भी ऐसे ही मरीजों भारी संख्या इलाज के लिए पहुंच रही है.

दोगुनी हुई संख्या

मंडलीय हॉस्पिटल में बीते एक सप्ताह से मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. तीन मेडिसिन ओपीडी मिलाकर पहले जहां डेली तीन से चार सौ मरीज पहुंचते थे. वहीं अभी इनकी संख्या 600 से 700 तक पहुंच गयी है. इनमें से 70 फीसदी वायरल फीवर से पीडि़त हैं. ऐसी ही हालत जिला अस्पताल की भी है. यहां के सभी तीनों मेडिसिन ओपीडी में रोजाना 500 से 600 मरीजों की जांच हो रही है. इसमें सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग हैं. डॉक्टर्स ने इस बदलते मौसम में लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर खासकर बुजुर्ग और बच्चों को सर्तक रहने की सलाह दे रहे है.

बच्चों पर खतरा ज्यादा

मौसमी बीमारी की चपेट में आने से बच्चों को खांसी, जुकाम ज्यादा परेशान कर रहा है. गंभीर रूप से पीडि़त बच्चों को एडमिट भी कराना पड़ रहा है. डॉक्टर्स की मानें तो पिछले एक सप्ताह में एक करीब 1400 से ज्यादा बच्चों की जांच की गई. इनमें आधे से ज्यादा बच्चे बदलते मौसम के कारण बीमार हुए. मंडलीय हास्पिटल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. जेपी गुप्ता बताते हैं कि इन दिनों सर्दी जुकाम से पीडि़त बच्चों की संख्या में इजाफा हो रहा है. वायरल फीवर भी इनकी अपनी चपेट में ले रहा है. ओपीडी में 50 फीसदी से ज्यादा बच्चे वायरल फीवर से पीडि़त पाए जा रहे हैं.

बरतें ये सावधानी

-इस मौसम में पेरेंट्स को बच्चों की ज्यादा केयर करनी चाहिए.

-गर्मी बढ़ने के साथ ही बच्चों को पूरी तरह से गर्म कपड़ों से दूर न करें.

-समय-समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें.

-खान-पान और उन्हें गंदगी वाले जगह से दूर रखने का प्रयास करें.

इधर मौसमी बीमारी के पेशेंट की संख्या लगातार बढ़ रही है. ओपीडी में आम दिनों की तुलना में अब मरीजों की संख्या डबल हो गई है.

डॉ. एसके सिंह, वरिष्ठ फिजिशियन, मंडलीय हॉस्पिटल

एक नजर

700

मरीज पहुंच रहे मंडलीय हॉस्पिटल के ओपीडी में

200

मरीज हर रोज पहुंच रहे डीडीयू

50

फीसदी बच्चे होते हैं हॉस्पिटल की ओपीडी में वायरल फीवर से पीडि़त