- जिला आशा सम्मेलन में आशा कार्यकत्री के कार्यो पर हुई चर्चा

- स्वास्थ्य मिशन के कार्य में आशा की भूमिका पर लोगों ने रखे अपने विचार

ALLAHABAD: आशा समुदाय एवं स्वास्थ्य इकाई के बीच की वो कड़ी है, जो परिश्रम एवं नि:स्वार्थ सेवा भाव से ग्रामीण जनता की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करती है। ये ही कारण है कि आशा कार्यकत्रियों ने अपनी मेहनत एवं कार्य से आम लोगों के बीच अपनी खास पहचान बनायी है। ये बातें थर्सडे को जिला आशा सम्मेलन के दौरान चीफ गेस्ट जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह ने कही। उन्होंने आशा कार्यकत्रियों को स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न मिशन का सबसे महत्वपूर्ण अंग बताते हुए कहा कि कन्या भ्रूण हत्या के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए भी जरूरी है कि आशा कार्यकत्री आम लोगों को जागरूक करें। तभी समाज में बदलाव आ सकेगा।

दूरस्थ क्षेत्रों में भी पहुंच रही स्वास्थ्य सुविधाएं

आशा सम्मेलन के दौरान सीएमओ डॉ। पद्माकर सिंह ने भी स्वास्थ्य सेवाओं के सुदूर एरिया में आसानी से पहुंचाने का श्रेय आशा कार्यकत्रियों को दिया। उन्होंने कहा कि ये स्वास्थ्य विभाग की नींव है। इनके अथक परिश्रम के कारण ही आज जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में भी लोगों को आसानी से स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं आसानी से मुहैया हो रही है। इसी कारण स्वास्थ्य विभाग के किसी भी मिशन में आशाओं के योगदान को कम नहीं आंका जा सकता है। सम्मेलन के दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आशुतोष श्रीवास्तव ने गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की ट्रैकिंग कर स्वास्थ्य सेवाएं समेत अन्य बातों की जानकारी दी। इस दौरान जिला महिला चिकित्सालय की वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ। नुरूस हसन ने भी आशाओं को गर्भावस्था की उचित देखभाल विषय पर विस्तार से जानकारी दी।

प्रोजेक्टर के माध्यम से दिया मैसेज

आशा सम्मेलन के दौरान कार्यकत्रियों को प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अरविन्द कुमार, मिशन निदेशक एनएचएम अमित कुमार घोष एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न प्रोग्राम के महाप्रबंधकों का वीडियों संदेश भी प्रोजेक्टर के माध्यम से सुनाया गया। अधिकारियों ने अपने संदेश में आशाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। आखिर में जादूगर रविन्द ने जादू के माध्यम से आशाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी। इस मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनोद कुमार सिंह, जिला कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर शशांक शेखर सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।