इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी करवाएगी कम्यूनिटी हेल्थ ब्रिज प्रोग्राम की शुरुआत

Meerut। प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल में अब इलाज के साथ ही हेल्थ ऑफिसर्स भी तैयार किए जाएंगे। इसके मद्देनजर इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) अस्पताल में ही इसके लिए अलग से कम्यूनिटी हेल्थ ब्रिज प्रोग्राम शुरू करेगी। जिसका ट्रेंिनंग सेंटर अस्पताल में ही खोला जाएगा। नेशनल हेल्थ मिशन और इग्नू की कवायद से जल्द ही इसको शुरू किया जाएगा। अभी तक सिर्फ जिला महिला अस्पताल में इस कोर्स का संचालन किया जा रहा है।

मरीजों को मिलेगा फायदा

इग्नू के इस ब्रिज कोर्स का सबसे ज्यादा फायदा वेलनेस केंद्र पर आने वाले मरीजों को होगा। इस कोर्स के लिए एनएचएम के तहत कांट्रेक्चुअल नर्सिग और जीएनएम डिग्री धारक स्टाफ खुद को अपग्रेड कर सकेंगे। 6 महीने के कोर्स के बाद उन्हें सीएचओ यानि कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर का दर्जा प्राप्त होगा। हालांकि इस कोर्स को करने के लिए दो साल के पूर्व एक्सपीरियंस के साथ ही 18 से 40 साल की ऐज बार के क्लॉज को भी पूरा करना होगा। इसके बाद ही उन्हें वेलनेंस सेंटर पर नियुक्ति दी जाएगी।

15-30 सीटों के लिए खुलेगा केंद्र

जिला अस्पताल में खुलने वाले इस केंद्र के लिए फिलहाल 15 से 30 सीटों का आवंटन होगा। इसके लिए स्टेट हेडक्वार्टर से ही सीटों का अलॉटमेंट होगा। इग्नू सेंटर का पूरा खर्च भी एनएचएम की ओर से वहन किया जाएगा। इसके अलावा कोर्स करने के बाद नियुक्तिके लिए सीएचओ को भी एग्जाम क्वालिफाई करना होगा। मेरठ में फिलहाल 30 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स खोले जा चुके हैं जबकि करीब 70 नए और खुलने हैं।

कम्यूनिटी हेल्थ ब्रिज प्रोग्राम के लिए इग्नू की टीमों ने प्राइमरी निरीक्षण कर लिया है। जगह आदि फाइनल होने के बाद इसे शुरू किया जाएगा। अभी योजना पर काम चल रहा है।

डॉ। पीके बंसल, एसआईसी, जिला अस्पताल