-डीपीएम से मांगी रिपोर्ट, जल्द होगी सामानों की खरीदारी

-ओपीडी के मरीजों के लिए बाहर बनाए जाएंगे टॉयलेट

-तोड़ने-बनाने के चक्कर में लग रहा ज्यादा समय

RANCHI (6 May): हेल्थ सेक्रेटरी के विद्यासागर ने शुक्रवार को सदर हास्पिटल की सुपरस्पेशियलिटी विंग के नए भवन में चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हास्पिटल चालू करने को लेकर डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर(डीपीएम) महेश से रिपोर्ट मांगी है, ताकि हास्पिटल के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी की जा सके। वहीं, लाउंड्री के लिए आउटसोर्सिग का टेंडर निकालने की भी बात हेल्थ सेक्रेटरी ने कहीं। मौके पर निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ। प्रवीण चंद्रा, डीएस डॉ। वीके सिंह, आरडीडी डॉ। टीपी वर्णवाल समेत कई लोग मौजूद थे।

दो टॉयलेट पर उठे सवाल

इंस्पेक्शन के दौरान हेल्थ सेक्रेटरी को बताया गया कि ओपीडी कांप्लेक्स में केवल दो टॉयलेट है। इस पर उन्होंने कहा कि मरीजों की तुलना में दो टॉयलेट काफी कम है। साथ ही उन्होंने पूछा कि क्या सदर हास्पिटल के नक्शे में ओपीडी के लिए दो ही टॉयलेट पास हुआ था। इस पर डीपीएम और सदर के इंजीनियर ने बताया कि नक्शा में दो ही टॉयलेट है। लेकिन, हास्पिटल के बाहर ही मरीजों के लिए एक्सट्रा टायलेट बनाया जाएगा। ताकि मरीजों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

बनाने-तोड़ने में समय बर्बाद

हास्पिटल के अंदर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है। ऐसे में कई जगहों पर दीवार उठाने और फिर उसे गिराने का काम चल रहा है। इस चक्कर में एक ही जगह पर दीवार उठाकर उसे गिराया जा रहा है। इसी बनाने और तोड़ने के चक्कर में एक तो मैटेरियल की बर्बादी हो रही है। वहीं काफी समय भी इसमें बर्बाद हो रहा है। बताते चले कि भ्00 बेड के हास्पिटल को दो भागों में बांटा गया है। इस चक्कर में जगह-जगह से दीवार उठाकर रास्तों को ब्लाक किया जा रहा है।