- वोटर्स की सेहत का ख्याल रखने की तैयारियां शुरू

- हेल्थ डिपार्टमेंट हर बूथ पर भेजेगा किट और होगी पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती

ALLAHABAD: आप टेंशन मत लीजिए, बस वोट डालिए। आपकी सेहत का ख्याल रखने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट मौजूद है। जिले में सात मई को वोटिंग के दौरान भीषण गर्मी से निपटने के लिए डिपार्टमेंट ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। ऐसे में अगर वोटर्स की तबियत बिगड़ी तो फटाफट इलाज के लिए पोलिंग बूथ पर फ‌र्स्ट ऐड किट के साथ पहली बार पैरामेडिकल स्टाफ भी मौजूद होगा। इसके अलावा इमरजेंसी से निपटने के लिए एम्बुलेंस की तैनाती भी की जा रही है, ताकि मरीज को जल्द से जल्द नजदीक के हॉस्पिटल में पहुंचाया जा सके।

बांटी जाएगी दस हजार किट

हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से चुनाव के दौरान रवाना होने वाली पोलिंग पार्टियों को पांच हजार फ‌र्स्ट एड किट बांटी जाएंगी। इनमें ड्रेसिंग मटेरियल के अलावा गर्मी से पैदा होने वाली बीमारियों से बचाव की दवाएं भी होंगी। जानकारी के मुताबिक प्रत्येक किट में पैरासिटामाल, मेट्रोजिल, ओआरएस घोल, डाइसाइक्लोमिन, आई एप्लीकैप आदि दवाएं किट में शामिल होंगी। अगर वोटिंग के दौरान वोटर सहित पोलिंग बूथ पर तैनात इम्प्लाई को दिक्कत होती है तो इनके जरिए फटाफट इलाज संभव होगा। कुल मिलाकर हेल्थ डिपार्टमेंट इस बार दस हजार किट बांटने की तैयारी कर रहा है। चुनाव ड्यूटी में तैनात अपने कर्मचारियों को इनमें से चार हजार किट दी जाएगी।

पहली बार होगा ऐसा

बूथ पर अगर मतदान कर्मचारी या वोटर, दोनों में किसी एक की तबीयत बिगड़ती है तो उनकी देखभाल के लिए भी स्टाफ तैनात करने की कोशिश इस बार की जा रही है। इसके लिए पैरामेडिकल स्टाफ सहित एएनएम और आशा को लगाया जा सकता है। वहीं ब्लाक लेवल पर तीस एम्बुलेंस तैनात रहेगी और शहर में दो एम्बुलेंस लगातार मूव करती रहेंगी ऑफिसर्स का कहना है कि इसके अलावा क्08 एम्बुलेंस सेवा स्टेशनरी के तौर पर उपलब्ध रहेंगी। हॉस्पिटल्स में भी इमरजेंसी के लिए बेड रिजर्व रहेंगे।

-चुनाव के दौरान लोगों की सेहत का ख्याल रखते हुए दस हजार किट बांटने का लक्ष्य रखा गया है। मौके पर इलाज और देखभाल के भ्ीा स्टाफ तैनाती की कोशिश चल रही है। इस बारे में प्रशासन से लगातार दिशा-निर्देश लिए जा रहे हैं।

डॉ। पदमाकर सिंह, सीएमओ