-योग वेलनेस सेंटर जुलाई से हो जाएगा ओपन

-रेफर केसेज के साथ ओपीडी की मिलेगी सुविधा

-उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी के माध्यम के से हॉस्पिटल में शुरू होगा योग सेंटर

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में आयुष विभाग योग वेलनेस सेंटर ओपन करने जा रहा है। जिन मरीजों को दवा से आराम नहीं मिल रहा है। उन्हें योग के जरिए स्वस्थ किया जाएगा, जिसकी सुविधा जुलाई से मिलने लगेगी, जो लोग सीधे योग के जरिए अपना इलाज कराना चाहेंगे, वह भी ओपीडी का पर्चा का बनावकर इलाज करा सकेंगे।

15 व्यक्ति का एक साथ इलाज

वेलनेस सेंटर में एक साथ 15 व्यक्तियों का इलाज किया जा सकेगा। ओपीडी पीरियड में सुबह 8 से दो बजे तक इलाज की सुविधा मिल सकेगी। डॉक्टर्स के रेफर केस में पेशेंट्स का अलग समय में भी इलाज हो सकेगा। सेंटर बनाए जाने के लिए राज्य आयुष सोसाइटी ने 6 लाख रुपए का बजट भी आवंटित कर दिया है। सेंटर की बिल्डिंग बनाए जाने का काम जल्द ही शुरू होगा। ताकि, जून के अंत तक इलाज के लिए ओपन किया जा सके।

एक्सपर्ट कराएंगे योग

अनिद्रा, स्ट्रेस, बीपी, सर्वाइकल जैसी समस्याओं का इलाज योग में है। दवाएं खाकर लोग प्रॉब्लम को कुछ समय के लिए दूर तो कर लेते हैं, लेकिन इसका परमानेंट इलाज संभव नहीं होता है। ऐसे में, लोग आजीवन दवाएं खाकर परेशान हो जाते हैं। चूंकि, योग का कोई सेंटर न होने से पब्लिक खुद इस विधि से इलाज के लिए आगे नहीं बढ़ पाती है। वेलनेस सेंटर में एक्सप‌र्ट्स पेशेंट्स की बीमारियों को योग के जरिए न सिर्फ दूर करेंगे। बल्कि, उन्हें योग से स्वस्थ रहने के टिप्स भी देंगे।

इन रोगों का हो सकेगा इलाज

-हार्ट

-किडनी

-बीपी

-लीवर

-जोड़ दर्द

-स्ट्रेस

-डिप्रेशन

-अनिद्रा

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में वेलनेस सेंटर बनेगा तो उससे मरीजों को बेहद फायदा मिलेगा। भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति कुछ ऐसी बीमारियों से ग्रसित हो रहा है, जिसका प्रॉपर इलाज योग से संभव है।

विनीत कुमार शुक्ला, सीएमओ