- एसएसपी ऑफिस में नंबर के हिसाब से होगी सुनवाई

BAREILLY : पलिक की प्रॉलम दूर करने के लिए एसएसपी ऑफिस में एक नई सुविधा शुरू हो गई है। ऑफिस पहुंचने वाले फरियादियों को एक नंबर और अप्लीकेशन की एक रिसीविंग दी जा रही है, जिससे उनकी अप्लीकेशन का स्टेट्स चेक करने में आसानी होगी। रिसीविंग का फॉर्मेट भी तैयार हो चुका है। ये फॉर्मेट शिकायत प्रकोष्ठ में उपलब्ध है।

फरियादियों की शिकायत के बाद लिया गया डिसीजन

एसएसपी ऑफिस में रोजाना बड़ी संख्या में फरियादी पहुंचते हैं। कुछ की शिकायत रहती है कि वो पहले पहुंचे, लेकिन उनकी सुनवाई बाद में हुई। इस शिकायत को दूर करने के लिए एसएसपी ने शिकायत प्रकोष्ठ को सभी फरियादियों को एक नंबर प्रोवाइड कराने का निर्देश दिया है, जो फरियादी पहले पहुंचेगा उसे पहला नंबर दिया जाएगा। एसएसपी या अन्य अधिकारी के सामने नंबर से ही फरियादी को पेश किया जाएगा।

रिसीविंग से स्टेट्स चेक करने में होगी आसानी

फरियादियों को अब एसएसपी ऑफिस से एक रिसीविंग भी दी जा रही है। रिसीविंग पर अप्लीकेशन की जरूरी डिटेल लिखी होती है। जब कोई फरियादी दोबारा आएगा तो उसकी रिसीविंग देाकर अप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर उसे बताया जाएगा। रिसीविंग का फॉर्मेट तैयार हो चुका है। इससे पहले भी पुलिस द्वारा एक प्रयोग किया गया था। इस प्रयोग के तहत सभी पुलिस अधिकारियों के ऑफिस और थानों से एक जांच पर्ची दी जाती थी, लेकिन धीरे-धीरे जांच पर्ची कई जगह खत्म होती चली गई।

डेट याद ना होने से होती है प्रॉलम

कुछ फरियादियों की शिकायत होती है कि उन्होंने पहले भी शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस पर शिकायत प्रकोष्ठ से पुरानी शिकायत निकलवाई जाती है, लेकिन वो आसानी से मिलती नहीं है। इसकी मेन वजह होती है कि कुछ फरियादियों को अप्लीकेशन देने की डेट याद नहीं रहती है। वह सिर्फ अपना नाम ही बता पाते हैं। इसकी वजह से पहली दी गई अप्लीकेशन का स्टेट्स चेक नहीं हो पाता है। कई बार फरियादी झूठ बोलकर दोबारा अप्लीकेशन दे जाते हैं, जिससे एक ही अप्लीकेशन की दोबारा जांच कराई जाती है।