छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : शहर में चल रही लू निजात दिलाने के लिए अब सरकार हीट शेल्टर (कूलिंग प्लेस ) बनाने जा रही है। यह हीट शेल्टर विकसित किए जाएंगे। यहां कूलर वगैरह लगा कर कमरे को ठंडा किया जाएगा ताकि शहर के प्रचंड गर्मी और लू से बचने के लिए यहां पनाह ले सकें। यह हीट शेल्टर रैन बसेरों में बनेंगे। यानि रैन बसेरों में सर्दियों में गरीबों की रात गुजारने का इंतजाम होगा तो गर्मियों में दिन। हीट शेल्टर की सुविधा से रैनबसेरों में लोगों को गर्मी में आराम करने में किसी तरह की अड़चन नहीं आएगी।

21 अप्रैल को समीक्षा

गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अवर सचिव सुनल कुमार ने जिला प्रशासन को हीट वेव कार्ययोजना (एक्शन प्लान प्रिवेंशन एंड मैनेजमेंट आफ हीट वेव) बनाने का आदेश दिया है। 21 अप्रैल को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार के सदस्य वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हीट वेव कार्ययोजना की समीक्षा करेंगे। इसे लेकर राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने डीसी अमित कुमार को पत्र लिख कर कार्ययोजना संबंधी रिपोर्ट एक हफ्ते में देने की बात कही है।

हीट वेव अलार्म सिस्टम होगा डेवलप

इसके अलावा, शहर में हीट वेव अलार्म सिस्टम भी विकसित किया जाएगा। तापमान खतरनाक ढंग से ऊपर उठने पर शहर का अलार्म सिस्टम इसका आभास कराएगा। यही नहीं, शहर में चौराहों पर लगी इलेक्ट्रानिक स्क्रीन के जरिए भी हीट वेव की जानकारी दिए जाने पर विचार चल रहा है। यही नहीं, इसके तहत एक एप बनाने का भी प्रस्ताव तैयार हो रहा है जिसके जरिए स्मार्ट फोन रखने वाले को हीट वेव की जानकारी देते हुए एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी जाएगी।