देश के शहरों का हाल

जिला प्रदेश तापमान (डिसे)

चुरू राजस्थान 50.3

प्रयागराज उत्तर प्रदेश 48.9

श्रीगंगानगर राजस्थान 48.5

कोटा राजस्थान 48.3

बीकानेर राजस्थान 48.1

बांदा उत्तर प्रदेश 48.0

-सोमवार को उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा प्रयागराज

prayagraj@inex.co.in
PRAYAGRAJ: केरल से सटे राज्यों में जहां झमाझम बरसात हो रही है, वहीं यूपी में अभी हीटवेव चल रही है. इसका असर रहा कि सोमवार को संगमनगरी प्रयागराज यूपी में सबसे गर्म डिस्ट्रिक्ट रहा, जहां पारा 48.9 पर पहुंच गया. वहीं अगर पूरे इंडिया की बात करें तो राजस्थान का चुरू शहर सबसे ज्यादा गर्म रहा. जहां तापमान 50.3 रिकार्ड किया गया.

राजस्थान को टक्कर दे रहा यूपी
राजस्थान को देश का सबसे गर्म प्रदेश कहा जाता है. लेकिन ग्लोबल वार्मिग के साथ ही अन्य कारणों की वजह से गर्मी के मामले में उत्तर प्रदेश राजस्थान को न सिर्फ टक्कर दे रहा है, बल्कि कहीं-कहीं पीछे भी छोड़ रहा है. राजस्थान के श्रीगंगानगर को सबसे गर्म जिला कहा जाता है, लेकिन सोमवार को प्रयागराज श्रीगंगानगर से अधिक गर्म रहा.

18 जून तक राहत की उम्मीद नहीं
भारत मौसम विज्ञान विभाग की वेबसाइट के अनुसार उत्तर भारत में हीटवेव की स्थिति फिलहाल 18 जून तक जारी रहने की संभावना है. मानसून में आने की देरी के चलते ऐसा हो रहा है. मौसम विभाग ने मंगलवार को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट ्रके विदर्भ में भीषण गर्मी की फोरकास्टिंग की है. भारत मौसम विभाग ने प्रयागराज में भी 16 जून तक गर्म हवाओं के साथ टेम्परेचर 46-47 डिग्री तक रहने की संभावना जताई है.