RANCHI : रांची में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। स्वर्णरेखा नदी जहां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, वहीं हरमू नदी से कई रिहायशी इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। विद्यानगर मोहल्ले में तो घरों में फीट भर पानी घुस चुका है। निचले इलाकों में जल-जमाव से लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं, वहीं मेन रोड, चेशायर रोड और रातू रोड में सड़क पर पानी बह रहा है। पानी के निकासी की किसी तरह की व्यवस्था नहीं हो सकी है। अगर आगे भी बारिश होती रही तो राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो जाएंगे।

आठ दिनों से हो रही बारिश

झारखंड में मॉनसून इन दिनों पूरी तरह एक्टिवेट हो चुकी है। राजधानी रांची में पिछले आठ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इस दौरान 107 मिमी बारिश रिकॉर्ड हो चुकी है। मौसम विज्ञान विभाग के डायरेक्टर बीके मंडल ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों तक बारिश जारी रहेगी। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी आशंका है।

मोहल्लों में घुसा हरमू नदी का पानी

लगातार बारिश से हरमू नदी भी पूरे उफान पर है। इस वजह से नदी से सटे इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। विद्यानगर में रहने वाले लोगों के लिए हरमू नदी मुसीबत बन चुकी है.मोहल्ले में नदी का पानी घुस चुका है। कई घरों में फीट-फीट भर पानी जमा है। पानी की निकासी के लिए लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। मालूम हो कि इस मोहल्ले में ड्रेनेज की व्यवस्था नहीं होने के कारण ये हालात पैदा हुए हैं।

रातू रोड की दुकानों में घुसा पानी

झमाझम बारिश ने राजधानी वासियों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। निचले इलाकों तालाब बन गए हैं तो सड़कों पर भी फीट-फीट भर पानी जमा है। सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश से रातू रोड के कई दुकानों में पानी घुस आया। नाली के जाम होने के कारण पानी की निकासी नहीं हो रही है। ऐसे में तमाम दुकानदार बाल्टी में पानी भर-भरकर बाहर बहा रहे हैं।

रिम्स का एमआरडी और आर्थो विभाग बना तालाब

भारी बारिश का खामियाजा रिम्स को भी भुगतना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश से हॉस्पिटल के एमआरडी, फिजियो और आर्थो डिपार्टमेंट तालाब बन गए हैं। इस वजह से एमआरडी में रखे कई डॉक्यूमेंट्स गीले हो गए। इन तीनों वार्ड में जल जमाव का डायरेक्टर ने जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को पानी की निकासी के लिए सभी मुकम्मल इंतजाम करने के निर्देश दिए।