आजाद पार्क के maintenance और security को लेकर सख्त हुआ प्रशासन

Entry tax का दस गुना pay करना होगा बिना टिकट पार्क में प्रवेश करने पर

ALLAHABAD: आजाद पार्क में मेंटेनेंस के साथ ही यहां के सिक्योरिटी अरेंजमेंट्स को पुख्ता करने का पूरा खाका प्रशासन ने तैयार कर लिया है। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और बिना टिकट इंट्री करने वालों पर 35 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी और फ्लाइंग स्क्वॉड आन द स्पॉट जुर्माना वसूल करेगा। जुर्माने की राशि इंट्री फीस की दस गुना होगी। यह व्यवस्था शुक्रवार से लागू हो जाएगी। खास बात यह है कि जुमे के दिन पार्क के भीतर स्थित मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए जाने वालों से कोई टैक्स वसूल नहीं किया जाएगा।

पूर्व सैनिकों को बड़ी जिम्मेदारी

गुरुवार को डीएम संजय कुमार ने कैंप कार्यालय में आजाद पार्क की सुरक्षा को लेकर हुई बैठक अहम निर्णय लिए। उन्होंने कहा कि पार्क की सुरक्षा का दायित्व भूतपूर्व सैनिकों को दिया जा रहा है। कहा कि यहां आने वाले लोगों के साथ शिष्टाचार पूर्वक व्यवहार किया जाए। उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नही होनी चाहिए। डीएम ने कहा कि सभी सुरक्षाकर्मियों को वाकी टाकी दी जाएगी, इसके साथ ही पूरे परिसर में 35 सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जाएगी। सीसीटीवी कंट्रोल रूम में राउंड द क्लाक गतिविधियों की रिकार्डिग भी की जाएगी। डीएम ने कहा कि केवल नमाज के लिए नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। नमाज पढ़ने के बाद पार्क में घूमने की छूट नही दी जाएगी। अगर पार्क की सैर करनी है तो फिर उन्हें पांच रुपए का टिकट खरीदना ही होगा।

पार्क में घूमने वालों पर होगी नजर

डीएम ने कहा कि जागिंग ट्रैक पर कोई भी व्यक्ति बिना स्पो‌र्ट्स शूज के मूव नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि पार्क में घूमने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति महिलाओं से छेड़खानी करते पाया जाए तो उसके खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाए। पार्क में कूड़ा फेकने के लिए डस्टबिन का उपयोग किया जाए और इसके लिए लोगों का जागरुक भी किया जाए। इतना ही नही, पार्क में तैनात सुरक्षाकर्मियों के पास ह्विसिल मौजूद होगी। कुछ भी नियम विरुद्ध होने पर ह्विसिल के माध्यम से ही लोगों को डायवर्ट किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि पार्क के गेटों पर सिक्योरिटी गा‌र्ड्स की तैनाती करा दी गई है और अब बिना टिकट घूमने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा।

बाक्स

पहले ticket और अब penalty

इसी साल एक मार्च से हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में जिला प्रशासन ने आजाद पार्क में प्रवेश शुल्क पांच रुपए निर्धारित किया था। इसका चारों ओर विरोध किया जा रहा था। अब उद्यान विभाग ने पार्क में बिना टिकट घूमने वालों पर शिकंजा कसने का मन बना लिया है। पेनाल्टी वसूलने की प्लानिंग पहले से थी लेकिन इस नियम का पालन कराना मुश्किल था। इसके लिए सिक्योरिटी गा‌र्ड्स की तैनाती का काम गुरुवार को पूरा हो गया। पार्क में कुल छह गेट बनाए गए हैं। इनमे से चार पर टिकट दिया जा रहा है। पार्क प्रबंधन का कहना है कि गार्ड सभी छह गेट पर तैनात किए जा रहे हैं। कुछ गेट पर दो-दो गार्ड भी लगाए जाएंगे। यह सभी एक्स आर्मीमैन हैं। इनकी तैनाती के पीछे मुख्य उद्देश्य पार्क में विदाउट टिकट एंट्री रोकने के साथ अवांछित तत्वों पर नजर रखना भी है।

बाक्स

बनाया जा रहा छापेमार दल

पार्क में बिना टिकट वालों की धरपकड़ के लिए छापामार दल भी बनाया जा रहा है। इसका काम पार्क में घूमने वालों का टिकट चेक करना होगा। यह टीम ऑन स्पॉट जुर्माना भी वसूलेगी। बता दें कि वर्तमान में प्रतिदिन पार्क में प्रवेश शुल्क के माध्यम से 15 से 20 हजार रुपए की आमदनी उद्यान विभाग को हो रही है। इसमें पासेज से होने वाली आय भी शामिल है। अर्थदंड लगाने के पीछे उद्यान विभाग ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश का हवाला दिया है।

नई व्यवस्था के प्रस्ताव

बिना स्पो‌र्ट्स शू के जागिंग ट्रैक पर चलने पर पूर्ण पाबंदी

बिना टिकट पकड़े जाने पर वसूला जाएगा 50 रुपए जुर्माना

कंपनी बाग में इंट्री के सभी छह गेट पर लगाए जाएंगे गार्ड

पूर्व सैनिक उठाएंगे यह जिम्मेदारी

बिना टिकट घूमने वालों की चेकिंग के लिए बना विशेष दस्ता

35 सीसीटीवी कैमरों से 24 घंटे होगी निगरानी, रिकॉर्ड में रखी जाएगी फुटेज

शोहदों पर आन द स्पॉट कार्रवाई होगी

जुमे के दिन नमाजियों को बिना टिकट मिलेगी इंट्री

शुक्रवार से बिना टिकट घूमने वालों से पचास रुपए पेनाल्टी वसूली जाएगी। इसके लिए सिक्योरिटी गा‌र्ड्स की तैनाती हो गई है। जल्द ही सचल दल का गठन भी किया जा रहा है।

-राम सिंह यादव,

उद्यान अधीक्षक