- ईस्टर्न मानसून और वेस्टर्न डिस्टर्बेस उत्तराखंड में देगा दस्तक

- शासन ने आपदा प्रबंधन केन्द्रों को किया सचेत

DEHRADUN: राज्य में अगले एक हफ्ते तक मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहने और कई जगह अत्यधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान 22 जुलाई को पूरे राज्य और खासकर गढ़वाल क्षेत्र के कई स्थानों में बादल फटने और लैंड स्लाइड जैसी घटनाएं हो सकती हैं। मौसम विभाग ने स्थिति पर नजर रखने और चारधाम यात्रियों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

 

मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग के विश्लेषण के अनुसार राजस्थान और हरियाणा के ऊपर बना वेस्टर्न डिस्टर्बेस हिमालय की तलहटी तक फैलने और इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से उठने वाली मानूसनी हवा के भी तेजी के साथ इस क्षेत्र में प्रवेश करने की स्थितियां बन रही हैं। ऐसे में 21, 22, 26 और 27 जुलाई को राज्यभर में तेज बारिश और कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

 

22 जुलाई को अधिक बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 22 जुलाई को राज्य में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना है। बारिश का असर गढ़वाल क्षेत्र में ज्यादा रह सकता है। 20, 23, 24, 25 और 28 जुलाई को अच्छी बारिश हो सकती है।

 

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने सलाह दी है कि उत्तराखंड में तीर्थयात्रा पर आये लोगों को इस दौरान अत्यधिक सावधानी बरतने की जरुरत है। राज्य सरकार को भी किसी भी संभावित स्थिति पर नजदीक से नजर रखने को कहा गया है।

 

आपदा प्रबंधन तैयार

इस बीच राज्यभर में आपदा प्रबंधन के तहत आईआरएस से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को सचेत रहने के लिए कह दिया है। इन अधिकारियों और कर्मचारियों को लगातार संपर्क में रहने के लिए कहा गया है।

 

20 से 28 जुलाई तक उत्तराखंड में अच्छी बारिश होने की संभावना है। 22 जुलाई को कुछ ज्यादा और बाकी दिनों में अच्छी बारिश होगी। अब तक अच्छी बारिश की उम्मीद पूरी नहीं हो पाई है। उम्मीद है इन 8-9 दिनों में यह कमी पूरी हो जाएगी।

- बिक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विज्ञान केन्द्र