जेएससीए स्टेडियम की जमीन को लेकर एचईसी और जेएससीए में बढ़ा विवाद

-भारी उद्योग मंत्रालय ने भी इस मामले में एचईसी से मांगी रिपोर्ट

जेएससीए पर लीज एग्रीमेंट के प्रॉविजन के उल्लंघन का लगा है आरोप

RANCHI : एचईसी और जेएससीए के बीच जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की जमीन को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। एचईसी प्रबंधन द्वारा एक महीने के अंदर स्टेडियम की जमीन वापस करने की चेतावनी दिए जाने के बाज झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन की चिंता बढ़ गई है। इस बाबत भारी उद्योग मंत्रालय ने भी एचईसी से जेएससीए को स्टेडियम के लिए अतिरिक्त जमीन हस्तांतरित करने के मामले में एचईसी से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हो रहा व्यवसायिक इस्तेमाल

एचईसी प्रबंधन का कहना है कि जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम का व्यवसायिक इस्तेमाल हो रहा है। यहां न सिर्फ म्यूजिकल नाइट्स हो रहे हैं, बल्कि शादी समारोह के लिए भी इसकी बुकिंग हो रही है। यहां एक रेस्तरां भी खोल दिया गया है, जबकि जेएससीए के साथ हुए एग्रीमेंट में इसके व्यवसायिक इस्तेमाल का कहीं कोई जिक्र नहीं है। इतना ही नहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के गेट मनी का पांच फीसदी राशि एचईसी को दिए जाने का शर्त एग्रीमेंट में है, जबकि जेएससीए ने केवल तीन मैचेज की ही राशि जमा की है। इसके साथ ही मैचों में टिकट की कितनी ब्रिकी हुई, इसके डिटेल्स भी एचईसी को नहीं दी जाती है।

नहीं दी जाती प्रीमियम टिकट

एचईसी प्रबंधन का कहना है कि जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में आयोजित हुए मैचेज के टिकटों में एचईसी के लोगो का जिक्र नहीं किया गया है। इसके अलावा स्टेडियम के अंदर व बाहर भी एचईसी का कोई बोर्ड नहीं लगा है। इसके अलावा वेबसाइट पर भी एचईसी का लोगों नहीं है। इसके अलावा 100 प्रीमियम सीट देने की बात हुई थी, लेकिन किसी भी ब्लॉक का पास दे दिया जाता है। स्टेडियम में अबतक पंद्रह मैच हो चुके हैं। इसमं ओडीआई के तीन, आईपीएल के सात और चैंपियंस लीग के पांच मैचेज हैं। इसमें से मात्र ओडीआई मैचेज का ही भुगतान एचईसी को किया गया है।

लीज एग्रीमेंट कैंसिल

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम धुर्वा की जमीन को लेकर एचईसी के कड़े रुख के बाद जेएससीए की मुसीबतें बढ़ती जा रही है। एचईसी प्रबंधन ने चार जुलाई को ही लीज एग्रीमेंट कैंसिल कर इसकी नोटिस जेएससीए को भेज दी है। इसमें कहा गया है कि एचईसी जेएससीए ने लीज एग्रीमेंट के शर्तो का उल्लंघन किया है।

एचईसी को कब कितने मिले रुपए

दिन मैच पैसा

19 जनवरी 2013 इंडिया बनाम इंग्लैंड 2301957

23 अक्टूबर 2013 इंडिया बनाम आस्ट्रेलिया 1219020

16 नवंबर 2014 इंडिया बनाम श्रीलंका 501010

वर्जन

यह एचईसी की ओर से इकतरफा कार्रवाई की जा रही है। इस संबंध में हमलोगों से न तो कोई बात हुई और न ही हमारा पक्ष लिया गया। अगर हमारी दलील नहीं सुनी गई तो अदालत का सहारा लेंगे।

असीम कुमार सिंह

ज्वाइंट सेक्रेटरी,जेएससीए