-गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी प्रकरण को लेकर हरिद्वार जाते जत्थों को उत्तराखंड पुलिस ने जबरन रोका

-सीएम से वार्ता कराने को पांच गाडि़यों को साथ लेकर पुलिस व प्रशासन ने बाकी को भेजा वापस

VIKASNAGAR : गुरुद्वारा ज्ञानगोदड़ी प्रकरण को लेकर बैसाखी पर्व पर हरिद्वार जा रहे दिल्ली व पंजाब से आए सिख श्रद्धालुओं के जत्थों को उत्तराखंड पुलिस व प्रशासन ने सोमवार को हिमाचल बार्डर की कुल्हाल चेकपोस्ट पर रोक दिया। पुलिस ने सिखों की पांच गाडि़यों को साथ लेकर बाकी को बॉर्डर से ही वापस कर दिया। प्रशासन सिख नेताओं की वार्ता कराने को मुख्यमंत्री से समय लेने का प्रयास कर रहा है।

भारी संख्या में पुलिस बल रहा तैनात

मंडे को बैसाखी पर्व पर गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी प्रकरण को लेकर दिल्ली व पंजाब के सिख जत्थों को हरिद्वार जाने से रोकने को हिमाचल बॉर्डर की कुल्हाल चेकपोस्ट पर भारी संख्या में पीएसी व पुलिस तैनात रही। जैसे ही हरिद्वार जाने वाले सिख श्रद्धालुओं के गुरुद्वारा पांवटा साहिब हिमाचल पहुंचने की सूचना उत्तराखंड प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को लगी तो उपजिलाधिकारी विकासनगर पीसी दुम्का, एसपी देहात मणिकांत मिश्रा ने गुरुद्वारे में जाकर ऑल इंडिया सिख कांफ्रेंस दिल्ली के अध्यक्ष गुरचरण सिंह बब्बर व अन्य से वार्ता की और सीएम से वार्ता को समय दिलाने का आश्वासन दिया। लेकिन कुछ देर बाद ही दर्जनों गाडि़यों में शामिल करीब साठ लोग हरिद्वार के लिए कूच करने लगे। जिसको देखते हुए उत्तराखंड पुलिस ने हिमाचल बॉर्डर पर कुल्हाल में बेरिकेटस लगाकर पुलिस व पीएसी तैनात कर दी।

सरकार पर लगाया अन्याय का आरोप

भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती देखकर सिख श्रद्धालुओं ने गाडि़यों से बाहर निकल कर नारेबाजी के साथ प्रदर्शन शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हरिद्वार में चार सौ साल पुराना गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी के अस्तित्व की लड़ाई न लड़ने देकर उत्तराखंड सरकार सिखों पर अन्याय कर रही है। एसडीएम व एसपी देहात ने मुख्यमंत्री से वार्ता कराने का आश्वासन देकर सिख नेताओं की पांच गाडि़यों को साथ लिया और बाकी को वापस पांवटा साहिब भेज दिया। प्रशासन सिख नेताओं को लेकर हरबर्टपुर के एक वे¨डग प्वॉइंट में ले गया। जहां उनके वार्ता जारी रखी। प्रशासन सायं सभी को सीएम से वार्ता कराने को अपने साथ देहरादून ले गया है। प्रदर्शनकारियों में आल इंडिया सिख कांफ्रेस अध्यक्ष गुरचरण सिंह बब्बर, यूनाइटेड सिख मिशन से जुड़े हर¨वदर सिंह, शिवेंद्र सिंह, अवतार सिंह, जत्थेदार बलवीर सिंह, सुब्बा सिंह ढिल्लो, कुल¨वदर सिंह, जत्थेदार जग्गा सिंह, सत¨वदर सिंह खालसा, विक्रम सिंह, गुरदेव सिंह विर्क, मगर सिंह, केवल सिंह आदि शामिल रहे।