- रूल्स फॉलो न करने पर जमकर हुई कार्रवाई

- कार्रवाई के दौरान 79 हजार का वसूला जुर्माना

DEHRADUN: यातायात पुलिस ने पिलियन राइडर के हेलमेट न पहनने पर दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की. ट्रैफिक पुलिस द्वारा 1 अगस्त से 10 अगस्त तक हेलमेट पहनने को लेकर अवेयर किया गया था. अब अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है.

780 दुपहिया वाहनों के चालान

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक हाईकोर्ट के आदेश व मोटर व्हीकल अधिनियम के अन्तर्गत दुपहिया वाहन पर पीछे बैठे पिलियन राइडर को हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है. कोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए यातायात पुलिस ने पहले शहरवासियों को अवेयर करने के लिए दस दिन तक अभियान चलाया. करीब चालीस परसेंट पिलियन राइडरों ने रूल्स को फॉलो भी किया. रूल्स फॉलो न करने वाले 780 पिलियन राइडरों के हेलमेट न पहनने पर दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई. जबकि 8 दुपहिया वाहन सीज किए गए.

79 हजार 200 का वसूला जुर्माना

सुबह करीब 11 बजे से डबल हेलमेट न पहनने वालों के खिलाफ पुलिस सड़क पर उतरी और कार्रवाई शुरू की. इस दौरान शहर की शायद कोई सड़क रही होगी, जहां पुलिस कार्रवाई को लेकर खड़ी न रही होगी. डबल हेलमेट के खिलाफ की गई कार्रवाई से पुलिस ने 79 हजार 200 रुपए का जुर्माना भी वसूला.

दस दिन तक चला था अभियान

दरअसल पुलिस द्वारा पहले दस दिन तक पिलियन राइडर को डबल हेलमेट के लिए जागरूक किया गया था. इस अभियान को दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा प्रमुखता प्रकाशित भी किया गया था. इस दौरान पिलियन राइडर्स ने सेल्फी भी भेजी और अभियान में हिस्सा लिया.

---------------

रूलस फॉलो न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी. पुलिस द्वारा चलाये गए डबल हेलमेट अभियान का पहले दिन काफी असर देखने को मिला.

लोकेश्वर सिंह, ट्रैफिक एसपी