छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : यह तो प्रशासन की ज्यादती है। अब 50 रुपए के पेट्रोल के लिए 500 रुपए का हेलमेट खरीदने जाएं। भैया, परेशान क्यों होते हो, जब इंस्टॉलमेंट पर बाइक मिल जाती है, तो क्या किराए पर हेलमेट नहीं मिल सकता। जी हां, कहा भी गया है कि इस संसार में हर समस्या का समाधान संभव है। बगैर हेलमेट के पेट्रोल नहीं दिए जाने के प्रशासन के आदेश के बाद कभी न हेलमेट पहनने की कसम खाए लोगों की इस समस्या का भी समाधान निकल आया है। शहर में अब हेलमेट किराए पर भी मिलेंगे। इससे आपकी सेफ्टी हो या न हो, लेकिन पेट्रोल खत्म होने की वजह से बाइक रुकेगी नहीं। सिटी में एक ऑर्गनाइजेशन ने पेट्रोल पंप के पास लोगों को किराए पर हेलमेट देने की तैयारी की है। इसका एक फायदा यह होगा कि लोगों की प्रॉब्लम कम पैसों में सॉल्व हो जाएगी और ऑर्गनाइजेशन को भी इनकम का जरिया मिल जाएगा। अगर यह कहा जाए कि अब सेफ्टी भी उधार में मिलने लगी है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी।

केवल ड्राइव तक फॉलो करते हैं रूल

रविवार से रोड सेफ्टी अवेयरनेस वीक मनाया जा रहा है। इसके तहत जिला प्रशासन द्वारा रोड सेफ्टी के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कुछ महीनों पहले 'परिवर्तन' ड्राइव के तहत वाहन चालकों को ट्रैफिक सेफ्टी के प्रति अवेयर करने करने की कोशिश हुई थी। इसके बावजूद वाहन चालक पूरी तरह चेते नहीं हैं। इसी का नतीजा है कि रोड पर हर 10 में से 8 वाहन चालक बिना हेलमेट के वाहन चलाते नजर आता है। वाहन चालक इस ताक में रहते हैं कि पुलिस द्वारा चलाए जा रहे ड्राइव के दौरान कैसे बचकर निकला जाए।

दूसरे बाइकर्स से उधार ले रहे हेलमेट

अब नो हेलमेट नो पेट्रोल का रूल लागू कर दिया गया है। ऐसे में उन बाइकर्स की परेशानी बढ़ गई है, जो हेलमेट पहनने से भागते हैं। पेट्रोल पंप पर ऐसे बाइकर्स को बिना हेलमेट पेट्रोल न देकर किनारे जाने को कह दिया जाता है। इसके बाद ये बाइकर्स वहीं खड़े होकर किसी अनजान बाइकर्स से उसकी हेलमेट उधार पर लेकर पेट्रोल लेते हैं और हेलमेट वापस कर दोबारा बिना हेलमेट पहने बाइकिंग का लुत्फ लेने आगे बढ़ जाते हैं।

कई पेट्रोल पंप पर भी उधार में मिल रहा हेलमेट

इतना ही नहीं, सिटी में भी ऐसे कई पेट्रोल पंप हैं, जो किराए पर बाइकर्स को हेलमेट उपलब्ध करा रहे हैं। इनके लिए यह अतिरिक्त आमदनी का जरिया बनता जा रहा है। ऐसे पेट्रोल पंप पर सीसीटीवी कैमरे की रेंज के बाहर पेट्रोल पंप स्टॉफ द्वारा पेट्रोल लेने के लिए लोगों के उधार पर हेलमेट मुहैया कराया जा रहा है। लोगों को जितना मिल जाए उतना बेहतर। यही कारण है कि वे अपनी सेफ्टी न देख उधार पर हेलमेट लेकर पेट्रोल ले रहे हैं और हेलमेट वापस कर दोबारा बिना हेलमेट के ड्राइव करते हुए निकल जा रहे हैं।

16 जनवरी से पेट्रोल के लिए किराए पर मिलेगा हेलमेट

हद तो अब होने जा रही है। भरत सिंह लाइफ लाइन क्लब ने बाइकर्स को किराए पर हेलमेट मुहैया कराने की तैयारी कर ली है। क्लब द्वारा 16 जनवरी से पेट्रोल पंप के पास स्टॉल लगाकर बाइकर्स को किराए पर हेलमेट अवेलेबल कराया जाएगा। इससे बाइकर्स की प्रॉब्लम कम पैसे में सॉल्व हो जाएगी और क्लब को भी दिन भर में अच्छी खासी कमाई हो जाएगी।

2 रुपए लिया जाएगा हेलमेट का किराया

क्लब के प्रेसिडेंट सूरजकांत नाग व वाइस प्रेसिडेंट कम स्पोक्सपर्सन किशन खन्ना ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए हेलमेट का भी अरेंजमेंट कर लिया गया है। किराए पर हेलमेट देने की शुरूआत सिदगोड़ा स्थित पेट्रोल पंप से की जाएगी। क्लब के पदाधिकारियों का कहना है कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति है और अगले दिन भी लोग फेस्टीवल की खुमारी में ही रहेंगे। इसके बाद 16 जनवरी से क्लब द्वारा स्टॉल लगाकर लोगों को किराए पर हेलमेट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंप के बाहर स्टॉल लगाया जाएगा और 2 रुपए लेकर केवल पेट्रोल के लिए हेलमेट किराए पर दिया जाएगा। पेट्रोल भरवाने के बाद हेलमेट वापस कर देना होगा।