PATNA : जागरुकता फैलाकर हेपेटाइटिस के संक्रमण को मात देने का संकल्प गुरुवार को विश्व हेपेटाइटिस डे पर दर्जनों स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ डॉक्टरों ने लिया। लोगों को जागरुक करने के लिए जगह जगह कार्यक्रम का आयोजन किया गया और जांच शिविर के साथ नि:शुल्क टीकाकरण भी किया गया। डॉक्टरों का कहना है कि लीवर को संक्रमण से बचाना है तो हर किसी को अवेयर होना होगा। देश में तेजी से बढ़ती इस बीमारी को सावधानी बरत मात दे सकते हैं।

रोटरी चाणक्या ने निकाली रैली

रोटरी चाणक्या ने विश्व हेपेटाइटिस डे पर जागरुकता रैली निकाली। लीवर को कैसे सुरक्षित रखें इसके बारे में बताया गया। पोस्टर-बैनर के साथ पम्पलेट भी दिए गए जिसमें हेपेटाइटिस के संक्रमण से बचने के लिए एहतियात बरतने की जानकारी दी।

सैकड़ों लोगों को लगाया टीका

पब्लिक अवेयरनेस हेल्थ फुल एप्रोच फॉर लिविंग, पहल संस्था ने गाय घाट पुल के नीचे स्वास्थ्य और जागरुकता शिविर लगाया। इस दौरान पहल के चिकित्सा निदेशक व वरिष्ठ फिजिशियन डॉ। दिवाकर तेजस्वी ने सैकड़ों मरीजों की जांच कर नि:शुल्क हेपेटाइटिस का टीका लगाया। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में यह सबसे बड़ा संक्रमण है जो तेजी से फैल रहा है। भ् से म् प्रतिशत लोग इस संक्रमण की चपेट में हैं। इससे लीवर कैंसर तक की समस्या हो रही है। एक मात्र उपाय जागरुकता और समय से टीकाकरण है।

आइजीआईएमएस में क्वीज

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज कैंपस में गैस्ट्रोमेडिसीन डिपार्टमेंट में मेडिकल एजुकेशन प्रोग्राम आर्गनाइज किया गया। विभाग के डॉ वीएम दयाल ने उपचार के बारे में जानकारी दी। क्वीज काम्पीटिशन में भी छात्रों ने बढ़चढ़ कर पार्टिसिपेट किया।

लायंस क्लब ने किया अवेयर

लायंस क्लब ऑफ पाटलिपुत्रा आस्था की ओर से अवेयरनेस प्रोग्राम एसके पुरी में हुआ। बिहार विधान परिषद के स्पीकर अवधेश नारायण सिंह ने शुभारंभ करते हुए कहा कि सावधानी नहीं बरती गई तो यह मौत का कारण बन जाता है। लायंस क्लब की डिस्ट्रीक वाइस गवर्नर वीना गुप्ता, डॉ अमूल्य सिंह, डॉ विपिन सिंह, डॉ सत्येंद्र सिन्हा, राजेश मिश्रा और अन्य उपस्थित थे।