- सीएम के हर इशारे को आदेश मानकर सफल आयोजन के लिए लगाई पूरी ताकत

LUCKNOW:

इंवेस्टर्स समिट के सफल आयोजन के पीछे कुछ ऐसे चेहरे भी हैं जिन्होंने दिन-रात एक करके तैयारियों को अमली जामा पहनाया। समिट के आयोजन में आने वाली हर परेशानी को दूर करने में अहम भूमिका अदा की। यह इनके प्रयासों का ही नतीजा है कि पूरे देश में यूपी इंवेस्टर्स समिट की सफलता का डंका बज रहा है। लखनऊ आए उद्योगपतियों ने शहर की तारीफ के पुल बांधे तो समिट में हुए इंतजामों की भी दिल खोलकर सराहना की। आइए आपको मिलवाते हैं कुछ ऐसे चेहरों से जिन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हर इशारे को आदेश मानकर समिट को सफल बनाने में पूरी ताकत लगा दी।

सतीश महाना, औद्योगिक विकास मंत्री

मुख्यमंत्री के समिट आयोजित करने के निर्देश के बाद नवंबर माह से लगातार पूरे देश का दौरा किया और कई बड़े शहरों में रोड शो आयोजित किए। पार्टनर देशों के साथ भी पूरा समन्वय बनाया। इससे समिट की सफलता की रूपरेखा तय हुई और उद्योगपतियों का भरोसा जीतने में राज्य सरकार सफल रही।

सुरेश राणा, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री

समिट की तैयारियों से लेकर इसके आयोजन तक हर पल औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के साथ मुस्तैद रहे। उद्योगपतियों की हर समस्याओं को व्यक्तिगत रूप से जानने के साथ उन्हें दूर करने के उपाय भी तलाशे। पश्चिमी उप्र के तमाम उद्यमियों को समिट से जोड़ने में अहम भूमिका अदा की।

राजीव कुमार, मुख्य सचिव

सरकार की मंशा को पूरा करने के लिए लगातार मेहनत करके तमाम पॉलिसीज को अंतिम रूप देकर कैबिनेट से पास कराया। उद्योगों की स्थापना के लिए लगातार केंद्र के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित किया जिससे कई नये सेक्टर्स में उद्योगों की स्थापना का सपना पूरा हो सका।

अनूप चंद्र पांडे, आईआईडीसी

इंवेस्टर्स समिट की सफलता का सेहरा आईआईडीसी अनूप चंद्र पांडे को मिलना स्वाभाविक है। समिट के टारगेट बदलने के बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने लक्ष्य पर डटे रहे। समिट के दौरान उनकी सक्रियता देखने लायक थी। लगातार एमओयू करने के साथ कई अहम सत्रों में उनकी मौजूदगी रही।

आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास

इंवेस्टर्स समिट को सफल बनाने के लिए तमाम नीतियां बनाकर उसे अमल में लाने के प्रयास किए। उद्यमियों से संपर्क साधकर उन्हें समिट में आने का न्योता दिया और उनके एमओयू बनाने में मदद की। तमाम रोड शो में पूरी सक्रियता के साथ हिस्सा लिया जिससे सरकार को खासी मदद मिली।

नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव खादी

समिट की तैयारियों से लेकर कार्यक्रम स्थल पर हर जगह नवनीत सहगल की मौजूदगी उनकी सक्रियता का जीता-जागता प्रमाण है। आईआईडीसी के साथ हर कदम पर साथ चलने वाले सहगल हर परेशानी को चुटकियों में हल करते जा रहे थे। वहीं समिट में तमाम उद्योगपति उन्हें हाथों-हाथ ले रहे थे। इसक साथ ही समिट में लगी प्रदर्शनी भी उनके ही जिम्मे थी।

अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन

सरकार की नीतियों को जल्द से जल्द जनता तक पहुंचाने से लेकर समिट के दौरान होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर बनाए हुए थे। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के कार्यक्रम में आगमन को सुचारू बनाया तो नई फिल्म नीति और पर्यटन नीति से निवेशकों को लुभाने में कोई कसर बाकी नहीं रखी।

संतोष कुमार यादव, सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास

समिट में होने वाले हर एमओयू को संपन्न कराने की अहम जिम्मेदार निभाई। खासतौर पर बनाया गया कंट्रोल रूम से प्रोग्राम की मॉनिटरिंग इनके ही जिम्मे थी। पर्दे के पीछे रहकर उद्यमियों की हर आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उनकी हरसंभव मदद की ताकि वह एमओयू बना सकें। यही वजह रही कि समिट में इतने बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव आ सके।

अलकनंदा दयाल, सचिव औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास

उद्योग बंधु से लेकर ईज ऑफ डूइंड बिजनेस, नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी को बनाने में अहम योगदान दिया। लंबे समय तक उद्योग विभाग में रहने की वजह से अपने अनुभवों को इस्तेमाल समिट को सफल बनाने में किया। यही वजह रही कि उद्यमियों को कई मामलों में किसी रुकावट का सामना नहीं करना पड़ा।

आलोक कुमार पांडे, विशेष सचिव औद्योगिक विकास

साल भर पहले गुजरात में तैनाती के दौरान वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम का सफल आयोजन कराने वाले आलोक कुमार पांडे ने यूपी इंवेस्टर्स समिट में अपने अनुभवों का बखूबी इस्तेमाल किया। निवेशकों की जरूरतों से वाफिक होने की वजह से उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कई अहम सुझावों पर अमल कराया।

अनुज कुमार झा, डायरेक्टर इनफॉरमेशन

अनुज कुमार झा ने समिट की पब्लिसिटी और रोड शो के कोऑर्डिनेशन के साथ सोशल मीडिया पर भी समिट को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। देश-विदेश की मीडिया के साथ बेहतर सामंजस्य बनाने के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से हर पल की खबर लोगों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। ये मीडिया कवरेज ही थी जिससे यूपी सरकार के इस कदम की सराहना हो रही है

बाक्स

इन्होंने बनाया शहर को खूबसूरत और सुरक्षित

समिट के दौरान शहर को खूबसूरत और सुरक्षित बनाने वाले अफसरों की बात करें तो इनमें आईजी रेंज सुजीत पांडे, डीएम कौशल राज शर्मा, एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार और एलडीए वीसी पीएन सिंह की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। सुजीत पांडे सुरक्षा के नोडल अफसर बनाए गये थे जिन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। डीएम कौशल राज शर्मा और एलडीए वीसी पीएन सिंह ने शहर को खूबसूरत चेहरा प्रदान किया जबकि एसएसपी दीपक कुमार ने अपनी टीम के साथ पूरे शहर को सुरक्षा कवच दिया, जिसकी प्रशंसा तमाम उद्योगपतियों ने भी की। वहीं कौशल विकास मिशन से जुडे़ सीनियर आईएएस प्रांजल यादव ने भी अहम रोल निभाया।