Varanasi: शहर की युवा पीढ़ी को बर्बाद कर उनके रगों पर नशे का जहर घोलने वाले धंधेबाजों का जाल शहर के हर इलाके में फैला है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने बुधवार को जब इस बाबत भैरोनाथ इलाके में नशे की पुडि़या बिकने का खुलासा किया तो बहुत से लोगों ने हमसे अपने इलाके की स्थिति शेयर की। ईश्वरगंगी, जैतपुरा, सिंधियाघाट, मणिकर्णिका, मीरघाट के अलावा चौकाघाट और अस्सी जैसे इलाकों में किस तरह से ये काला कारोबार चल रहा है और इसके पीछे कौन हैं, ये भी लोगों ने खुलकर बताया। इसके बाद हमने भी कुछ इलाकों की पड़ताल की जिसके बाद पता चला किस तरह से नशे का ये गोरखधंधा कई इलाकों में सफेदपोशों की शह पर चल रहा है।

 

कहीं कपड़े की दुकान पर तो कहीं

गांजा, हेरोइन और चरस के साथ नशे की दूसरी प्रतिबंधित चीजें शहर की गलियों में खूब तेजी से बेची जा रही हैं। ये हमारी पड़ताल में सामने आया। भैरवनाथ में नशे के कारोबार के चलने के स्टिंग के बाद हमने शहर के दूसरे इलाकों का भी हाल जाना। ईश्वरंगगी में एक सकरी गली में जाने के बाद एक दूसरे पतली गली में खुलेआम हेरोइन और गांजा बेचा जाता है। सबसे बड़ी चौंकने वाली जानकारी ये हासिल हुई कि ये काला कारोबार क्षेत्र के ही कुछ सफेदपोश करवा रहे हैं। जिसमे कुछ छात्रनेता भी शामिल हैं। वहीं मणिकर्णिका घाट से लेकर दूसरे घाटों पर चाय पान और कपड़े की दुकानों पर नशे की पुडि़या बेची जा रही है। चौंकाने वाली बात ये है कि इन सबकी जानकारी पुलिस के पास तो है लेकिन कई राजनैतिक लोगों का नाम इस काले कारोबार से जुड़े होने के कारण पुलिस भी एक्शन लेने से डरती है।

 

तस्कर छोड़कर भागे गली

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने भैरवनाथ की जिस गली में चबूतरे पर हर वक्त नशे की पुडि़या बेचे जाने का स्टिंग बुधवार को पब्लिश किया था, उसके बाद तस्कर इस इलाके और गली को छोड़कर फरार हो गए। क्षेत्रिय लोगों के मुताबिक पुलिस ने भी दोपहर तक दो बार गश्त कर मौके का जायजा लिया।


पब्लिक कनेक्ट

थ्रू व्हाट्स एप्प

 

शहर के हर इलाके और गली में गांजा और हेरोइन बिक रहा है। ललिताघाट और मणिकर्णिकाघाट पर एक कपड़े की दुकान से पुडि़या बेची जाती है। कुछ करिये आप लोग।

विनोद शर्मा, ललिता घाट

 

इस इलाके में ये काम बहुत पुराने समय से हो रहा है। लोग यहां गलियों में एक मकान के बाहर दीवार में बने छोटे छोटे मुक्खों में पुडि़या छिपाकर रखते हैं। कई नेता इसमे लगे हैं। इसलिए पुलिस भी कुछ नहीं करती।

अनुराग सिंह, ईश्वरगंगी

 

हमारे क्षेत्र में छोटे बच्चे इस कारोबार में लिप्त हैं। चौकाघाट पुल के नीचे रात में अक्सर बच्चे झोले में पुडि़या रखकर बेचते हैं। पुलिस को भी पता है पता नहीं क्यों कोई कार्रवाई नहीं होती ये समझ से परे है।

सुरेश सिंह, चौकाघाट