रविदास संघर्ष समिति ने किया है बंद का आह्वान

खुले रहेंगे स्कूल, एंबुलेंस और परीक्षा से जुड़े वाहन बंद से मुक्त

जेएमएम समेत कई विपक्षी दलों का समर्थन

ranchi@inext.co.in

RANCHI(01 April): सुप्रीम कोर्ट द्वारा एसटी-एससी कानून में संशोधन के आदेश के विरोध में देशव्यापी बंद का आह्वान सोमवार को रविदास संघर्ष समिति ने किया है. समिति को सरकार की प्रमुख विपक्षी पार्टी झामुमो समेत अन्य दूसरे दलों का भी भरपूर समर्थन मिल रहा है. बंद को लेकर प्रशासन भी अलर्ट पर है और डीसी महिमापत रे स्वयं सारी व्यवस्था का निरीक्षण कर रहे हैं. रविवार की देर शाम डीसी ने एसएसपी समेत जिला के अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर बंद के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक प्रबंधों की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए. बंद के दौरान जिला प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को खुला रखने का निर्णय लिया है. बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था के विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. इधर, बंद समर्थकों ने एम्बुलेंस और परीक्षा वाहनों समेत अन्य आपातकालीन वाहनों को बंद से मुक्त रखने की बात कही है.

क्या है मामला

सुप्रीम कोर्ट ने एसटी-एससी कानून के दुरुपयोग को लेकर ऐसे मामलों में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है. इसके विरोध में रविदास संघर्ष समिति समेत कई अन्य संगठन सामने आए हैं और इस कानून को वापस लेने की मांग की जा रही है.

डीसी कर रहे मानिटरिंग, एसएसपी समेत सभी अधिकारी अलर्ट

बंद की पूर्व संध्या पर डीसी महिमापत रे ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ आपात बैठक की. इसमें एसएसपी कुलदीप द्विवेदी समेत जिला पुलिस के वरीय अधिकारी मौजूद थे. पुलिस टीम ने बंद से निपटने की व्यवस्था की पूरी रिपोर्ट डीसी को सौंपी है. डीसी खुद सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं और सारी व्यवस्था को पुख्ता करने संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं.

सीसीटीवी, दमकल, वाटर कैनन, एम्बुलेंस सभी हाई अलर्ट पर

एसएसपी ने रविवार को रांची जिला के सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच कराई. साथ ही दमकल, वाटर कैनन, एम्बुलेंस, रबर बुलेट समेत अन्य व्यवस्थाओं से संबंधित निर्देश जारी कर दिए हैं.

......

वर्जन

प्रशासन पूरी तरह सतर्क है और सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा चुके हैं. बंद समर्थकों से आग्रह है कि उपद्रव न फैलाएं और कानून न तोड़ें. अन्यथा किसी को बख्शा नहीं जाएगा.

राय महिमापत रे, डीसी, रांची

.....

पुलिस दंगे से निपटने की पूरी तैयारी कर चुकी है. सभी आवश्यक सेवाओं को अलर्ट कर दिया गया है. सुरक्षा व्यवस्था की कमान डीएसपी व इंस्पेक्टर स्तर के पदाधिकारियों को ब्रीफ कर दिया गया है. सड़क पर उपद्रव हुआ तो कड़ाई से कानून का पालन किया जाएगा.

-कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी, रांची