-प्रमुख सचिव ने प्रदेश के सभी सीएमओ को जारी किया निर्देश, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

GORAKHPUR: बरेली में रहस्यमय बुखार की आंच से जहां सैकड़ों की जान जा चुकी है। वहीं, अब गोरखपुर मंडल में रहस्यमय बुखार को लेकर प्रशासन की तरफ से हाई अलर्ट जारी कर दिया है। कमिश्नर ने मंडल के चार जिले के सीएमओ को निर्देश जारी कर रहस्यमय बुखार से बचाव के लिए और मरीजों का प्रॉपर इलाज के लिए निर्देशित किया है।

तत्काल इलाज का जारी किया निर्देश

गोरखपुर जिला अस्पताल में पिछले कई दिनों से आ रहे वायरल, मलेरिया के मरीजों का तत्काल इलाज करने के साथ-साथ उनकी सही ढंग से देखभाल के निर्देश जारी किए गए हैं। एक तरफ रहस्यमय बुखार से लोग तेजी से मर रहे हैं तो दूसरी तरफ पूरी ताकत झोंकने के बाद भी प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग इसकी असल वजह तक नहीं पहुंच पाया है।

बरेली मंडल के दो जिले बरेली व बदायूं से चला यह बुखार पीलीभीत और शाहजहांपुर के साथ बरेली मंडल के चारों जिलों को अपनी चपेट में ले चुका है। बुखार की दहशत देवीपांटन मंडल के बाद अब गोरखपुर मंडल तक भी पहुंच गई है। तीन हफ्तों में तीनों मंडल में करीब डेढ़ लाख लोग इस बुखार की चपेट में आ चुके हैं। इसमें से अब तक 703 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि सरकारी आंकड़ा अभी बुखार से 79 मौतों का ही है।

सीएमओ को ठहराया जिम्मेदार

स्वास्थ्य अधिकारी भले ही अचानक बड़े पैमाने पर जानलेवा बुखार फैलने का कारण न समझ पा रहे हों, लेकिन प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रशांत त्रिवेदी का मानना है कि यह समस्या मुख्य चिकित्सा अधिकारी की लापरवाही से हुई है। त्रिवेदी का कहना है कि जिस जिले में सीएमओ सक्रिय है, वहां बुखार नियंत्रित है। लेकिन जहां सीएमओ ने ध्यान नहीं दिया, वहां बुखार बढ़ गया है।

वर्जन

अमित गुप्ता, कमिश्नर, गोरखपुर मंडल