- पुलिस ने बताया था मौत का कारण डूबना

पिता ने हत्या की आशंका जताकर जांच की मांग उठाई

NAINAITAL: हाईकोर्ट ने हल्द्वानी में 2014 में हुई युवक की मौत मामले में गृह सचिव को 18 अगस्त को तलब किया है. युवक की मौत के मामले में पुलिस ने मौत का कारण डूबना बताकर फाइनल रिपोर्ट लगाई थी, लेकिन युवक के परिजन इस मामले को हत्या बता रहे हैं.

पुलिस ने एफआईआर की दर्ज

नितिन के दोस्तों के अनुसार उसकी मौत डूबने से हुई थी, मगर नितिन के पिता ने इसे हत्या बताते हुए पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की. पिता ने निचली अदालत में प्रार्थना पत्र दाखिल कर मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पुलिस को निर्देशित करने का आग्रह किया तो इसके बाद हल्द्वानी पुलिस द्वारा मामले में एफआईआर दर्ज की गई.

पुलिस ने लगाई फाइनल रिपोर्ट

इसके बाद जांच कर पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगा ली. पुलिस ने भी अपनी रिपोर्ट में नितिन की मौत की वजह डूबना बताया था. इसके बाद मृतक के पिता ने एक प्रार्थना पत्र दाखिल कर निष्पक्ष जांच की मांग की तो कोर्ट ने दोबारा जांच के निर्देश दिए. पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई नहीं की तो मृतक के पिता ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की. कोर्ट ने पूरे मामले की जांच के लिए एसआईटी के गठन के निर्देश दिए.

सीबीआई ने जांच से किया था इंकार

राज्य सरकार ने एसआईटी गठन के बजाय मामला सीबीआई को रेफर कर दिया, लेकिन सीबीआई ने जांच से इंकार कर दिया. बुधवार को न्यायाधीश न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की एकलपीठ ने मामले में गंभीर रूख अपनाते हुए गृह सचिव को कोर्ट में पेश होने के निर्देश दिए.