मुख्य सचिव की अध्यक्षता में काम करेगी गठित

ALLAHABAD: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बम्हरौली एयर पोर्ट की सिविल टर्मिनल बनाने में आड़े आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए मुख्य सचिव के नेतृत्व में उच्च स्तरीय कमेटी गठित की है और कमेटी को एक व आठ सितम्बर 2017 को बैठक करने तथा रिपोर्ट 22 सितम्बर को कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने जिलाधिकारी इलाहाबाद को समय-समय पर कोर्ट द्वारा पारित आदेशों व एजेन्डे की प्रति कमेटी को यथाशीघ्र उपलब्ध कराने का आदेश दिया है.

यह आदेश चीफ जस्टिस डीबी भोसले तथा जस्टिस यशवन्त वर्मा की खण्डपीठ ने अजय कुमार मिश्र व अन्य की जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है. कमेटी में मुख्य सचिव के अलावा प्रमुख सचिव वित्त सचिव नागरिक उड्डयन उप्र संयुक्त सचिव नागरिक उड्डयन भारत सरकार शामिल है. कोर्ट में बम्हरौली एयरपोर्ट को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाने की मांग में जनहित याचिका दाखिल की गयी है. कोर्ट के अथक प्रयासों के बावजूद कार्य में कई बाधाएं उद्देश्य की पूर्ति करने में देरी कर रही है. कोर्ट ने कमेटी गठित कर कार्य में तेजी लाने को कहा है.

मदरसों से रिकार्डिग मांगने को चुनौती

इलाहाबाद हाईकोर्ट में स्वाधीनता दिवस की वीडियो रिकार्डिग व फोटोग्राफ प्रदेश के मदरसों से मांगने के सरकारी आदेश की वैधता को चुनौती दी गई है. मदरसा शिक्षा परिषद लखनऊ के रजिस्ट्रार ने 3 अगस्त को परिपत्र जारी कर सभी मदरसों को 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस समारोह की वीडियोग्राफी व फोटो दाखिल करने का निर्देश दिया. इलाहाबाद के नवाब महबूब ने यह कहते हुए चुनौती दी है कि मदरसों के साथ भेदभाव किया जा रहा है. अन्य स्कूलों से ऐसी रिपोर्ट नहीं मांगी गई है. याचिका की अगले हफ्ते सुनवाई होगी.

एडवोकेट एसोसिएशन चुनाव 30 को

एडवोकेट्स एसोसिएशन हाई कोर्ट इलाहाबाद की आम सभा में सत्र 2017-18 की कार्यकारिणी के चुनाव कराने का निर्णय लिया गया. अधिवक्ता डीके श्रीवास्तव को निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है. सभा वरिष्ठ अधिवक्ता भगवती प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई. अधिसूचना के अनुसार 25 व 26 अगस्त को नामांकन व जांच 28 अगस्त को नाम वापसी होगी. 29 अगस्त को दक्षता भाषण तथा 30 अगस्त को 10 बजे से 4.30 बजे तक मतदान होगा. इसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना होगी. अध्यक्ष का चुनाव नहीं होगा. संस्थापक सदस्यों द्वारा नामित किया जाता है.