विशेष जांच टीम ने कोर्ट में रखी अब तक कि प्रगति, 6 सितंबर तक प्रगति रिपोर्ट तलब

ALLAHABAD: चेक या डिमांड पर्ची के बिना शुआट्स के खाते से 22 करोड़ से अधिक रुपए खाते से पार कर दिए जाने की प्रगति रिपोर्ट हाई कोर्ट ने स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम से मांगी है। कोर्ट ने इस मामले में टीम द्वारा उठाए गए कदम पर संतोष जताया है और 6 सितंबर को कोर्ट में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

मिली भगत से हुआ घोटाला

नैनी स्थित शुआटस के खाते से बाइस करोड़ से अधिक रुपए की हेराफेरी में एक्सिस बैंक के कर्मचारियों के साथ शुआट्स के कर्मचारियों की मिलीभगत सामने आ चुकी है। बैंक के 26 कर्मचारियों को इस मामले में दोषी पाया गया है लेकिन शुआट्स के सिर्फ एक कर्मचारी पर गाज गिरी है। पुलिस को इस इकलौते व्यक्ति की तलाश है क्योंकि उसी से पूछताछ के बाद पता चलेगा कि इस खेल में और कितने लोग शामिल थे। मंगलवार को इस मामले में एसएसपी आंनद कुलकर्णी की तरफ से बनाई गई स्पेशल टीम के लीडर सीओ कर्नलगंज आलोक मिश्रा खुद हाई कोर्ट में पेश हुए। उन्होंने जो रिपोर्ट कोर्ट में पेश की उसके मुताबिक बैंक के 26 कर्मचारियों सहित शुआटस के डायरेक्टर व अन्य कई स्टाफ शक के दायरे में हैं। अब तक एक आरोपी की गिरफ्तारी हुई है।

दो जजों की बेंच कर रही सुनवाई

एक्सिस बैंक की जांच में तेजी लाने को लेकर दाखिल याचिका की सुनवाई जस्टिस कृष्ण मुरारी व जस्टिस एस शर्मा की खण्डपीठ कर रही है। मंगलवार को राज्य सरकार की तरफ से अपर महाधिवक्ता विनोद कांत ने अभियोजन पक्ष की तरफ से बहस की। सीओ आलोक मिश्रा इस दौरान कोर्ट में मौजूद थे। जांच में खुलासा हुआ है कि बैंक के तेइस कर्मचारियों ने व शुआटस के कर्मचारियों की मिलीभगत से बिना चेक या डिमांड पर्ची के निकाल लिए गए।

नहीं पहुंचे बैंक के वीपी, कल आएंगे

इस मामले की जांच कर रहे स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम ने मंगलवार को एक्सिस बैंक के वाइस प्रेसीडेंट पी नटराजन को पूछताछ के लिए बुलाया था। संयोग से वह यहां नहीं पहुंचे। उनकी तरफ से पुलिस टीम को सूचना दी गई कि वह गुरुवार को यहां पुलिस टीम के सवालों का जवाब देने के लिए पहुंचेंगे। सीओ आलोक मिश्रा ने बताया कि वाइस प्रेसीडेंट के न आने के कारण जांच आगे नहीं बढ़ सकी। पुलिस टीम ने आरोपी पूर्व एकाउंटेंट की गिरफ्तारी के लिए दबिश का सिलसिला जारी रखा। लेकिन वह हाथ नहीं आया।