हाईकोर्ट में चीफ सेक्रेट्री ने हलफनामा दाखिल करके बताया पूरी हो चुकी है चयन प्रक्रिया

सदस्यों के चयन के लिए जल्द बुलाई जाएगी सर्च कमेटी की मिटिंग

उत्तर प्रदेश सरकार ने उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग इलाहाबाद के अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली है। सर्च कमेटी ने जिस नाम का चयन किया उसे संस्तुति भी राज्य सरकार ने दे दी है। शीघ्र ही नियुक्ति की अधिसूचना जारी की जाएगी। यह जानकारी प्रदेश के अपर महाधिवक्ता कमल सिंह यादव ने मामले की सुनवाई कर रही इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस तरुण अग्रवाल और जस्टिस पीसी त्रिपाठी की खंडपीठ को दी है। प्रदेश के मुख्य सचिव ने चंद्रेश पांडेय व सात अन्य याचियों की याचिका पर इस आशय का हलफनामा भी दाखिल किया है।

13 अप्रैल को लग चुकी है मुहर

मुख्य सचिव के हलफनामे में बताया गया है कि सर्च कमेटी की 13 अप्रैल 2016 को बैठक हुई। अध्यक्ष पद पर नाम को अंतिम रूप दे दिया गया है। आयोग के खाली तीन सदस्यों के चयन के संबंध में सर्च कमेटी की शीघ्र ही बैठक होगी। सदस्यों के संभावित नामों की सूची कोर्ट को सौंपी गई है। बता दें कि सर्च कमेटी का गठन मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता में किया गया है। अध्यक्ष व सदस्यों के पद खाली होने के कारण अध्यापकों के चयन की प्रक्रिया रुकी हुई है। जिसको लेकर यह याचिका दाखिल की गयी है।

15 सितंबर से खाली चल रहा है पद

मालूम हो कि सात सितम्बर 2015 को हाईकोर्ट ने तीन सदस्यों की सदस्यता समाप्त कर दी थी। 29 सितंबर 2015 को तत्कालीन अध्यक्ष की भी नियुक्ति हाईकोर्ट ने रद कर दी थी, तभी से चयन प्रक्रिया रुकी है। कोर्ट ने राज्य सरकार को खाली पदों को भरने का आदेश दिया था और मुख्य सचिव से हलफनामा मांगा था। सरकार की तरफ से वीके चंदेल ने अपर महाधिवक्ता के साथ पक्ष रखा। अब इस मामले की अगली सुनवाई तीन मई को होगी।