-हाईकोर्ट स्थापना दिवस पर होगी कड़ी सुरक्षा

तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी

ALLAHABAD:

इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150वें स्थापना दिवस पर होने वाले ऐतिहासिक समारोह के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की कमान प्रदेश के डीजीपी के हाथों में होगी। डीजीपी के नेतृत्व में सुरक्षा का ऐसा ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है कि परिंदा भी पर न मार सके। राष्ट्रपति के साथ ही अन्य वीवीआईपी का आगमन तो 12 व 13 मार्च को होगा। लेकिन पूरा शहर विशेष तौर पर हाईकोर्ट के आस-पास का एरिया 11 मार्च को ही सुरक्षा घेरे में ले लिया जाएगा। बुधवार को उत्तर प्रदेश के डीजीपी जाविद अली और प्रमुख सचिव गृह देवाशिष पंडा ने इलाहाबाद पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

कई राउण्ड चली मीटिंग

डीजीपी जाविद अली सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को मुस्तैद करने व ब्लू प्रिंट पर चर्चा के लिए पीएचक्यू पहुंचे। यहां थोड़ी देर रहने के बाद डीजीपी और प्रमुख सचिव हाईकोर्ट चले गए। जहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर न्यायिक अधिकारियों के साथ मीटिंग हुई। दिन भर सिक्योरिटी को लेकर कई राउण्ड मीटिंग चली।

फोटो खींचने की नहीं है परमिशन

हाईकोर्ट के आस-पास के रेडियस में इस लेवल की सिक्योरिटी का इंतजाम किया गया है कि किसी को भी हाईकोर्ट कैंपस या फिर आस-पास के एरिया का पिक लेने की परमिशन नहीं है। जबकि जगमग कर रहे हाईकोर्ट भवन और बाहरी सजावट को देखने के बाद लोगों का मन कर रहा है कि वे एक पिक जरूर ले लें। इस ऐतिहासिक पल को अपने कैमरे में कैद कर लें। ऐसा आदेश इसलिए दिया गया है, ताकि तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था का प्लान लीक न होने पाए।

किले में तब्दील रहेगा हाईकोर्ट

हाईकोर्ट के 150 साल होने पर 13 मार्च को होने वाले कार्यक्रम के लिए पुलिस ने तगड़े बंदोबस्त किए हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के प्रोग्राम को देखते हुए हाईकोर्ट के आसपास का इलाका छावनी में तब्दील रहेगा। यह सिक्योरिटी हाईकोर्ट व आसपास के इलाकों के लिए होगी। प्रोग्राम स्थल पर एसपीजी, एनएसजी के कमांडो के साथ ही सीआरपीएफ व अन्य सेंट्रल फोर्सेज के जवान तैनात रहेंगे।

किनकी होगी तैनाती

-सिक्योरिटी में नौ एसपी, 13 एडिशनल एसपी,

-38 डिप्टी एसपी, 40 इंस्पेक्टर -1000 कांस्टेबल, 10 कंपनी पीएसी आरएएफ, दो ट्रैफिक डिप्टी एसपी

10 टीआई, 47 टीएसआई, 200 कांस्टेबल

- दो फायर टेंडर का इंतजाम रहेगा।

राष्ट्रपति के स्वागत को सर्किट हाउस तैयार

इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150वीं वर्षगांठ समारोह में आने वाले राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी समेत अतिथियों के स्वागत के लिए डीएम संजय कुमार ने सर्किट हाउस की विशेष साज-सज्जा के निर्देश दिए हैं। सरकिट हाउस के आंतरिक मार्गो को विशेष रूप से निर्मित किया जा रहा है। परिसर में प्रकाश की आकर्षक व्यवस्था की जा रही है।