-मुस्लिम एरिया में वोटिंग को लेकर जेंट्स के साथ लेडीज में भी दिखा जोश

-पोलिंग सेंटर्स पर सुबह से वोटिंग बंद होने तक लगी रही लाइन

VARANASI: पार्लियामेंट इलेक्शन के अंतिम फेज में वाराणसी के मुस्लिम एरिया में गजब का उत्साह रहा। सोमवार को मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में लोगों ने बढ़ चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि इससे पहले ख्009 के इलेक्शन में भी मुस्लिम एरिया पोलिंग के दिन गुलजार रहे। खास बात यह कि यहां सिर्फ जेंट्स में ही नहीं, बुर्कानशीनों ने भी वोटिंग के प्रति जबरदस्त इंट्रेस्ट दिखाया।

वोटिंग से पहले लग गयी लाइन

मुस्लिम एरिया के ज्यादातर पोलिंग सेंटर्स पर वोटिंग स्टार्ट होने से पहले ही लोग घरों से बाहर निकल गए थे। इनमें से अधिकतर लोगों ने पोलिंग सेंटर्स पर पहुंचकर लाइन भी लगा लिया। आलम ये था कि दिन चढ़ते ही हुई तेज धूप के बाद भी लोगों ने घंटों लाइन में खड़े होने से परहेज नहीं किया। जबकि यहां पर पीने के पानी का भी इंतजाम नहीं था। इससे वोटर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। शिवाला, बजरडीहा, गौरीगंज, मदनपुरा, रेवड़ी तालाब, लल्लापुरा, नई सड़क, कोयला बाजार, चौहट्टालाल खां, छित्तनपुरा, बड़ी बाजार, दोषीपुरा, अर्दलीबाजार, दालमंडी, पितरकुंडा व जैतपुरा में सुबह से शाम तक हजारों लोग घर से बाहर रहे। ये लोग चाय-पान की बंद दुकानों के आसपास बैठकर चुनावी चर्चा में मशगूल दिखे।

हस्तक्षेप पर मामला हुआ शांत

दोपहर दो बजे मदरसा खानमजान अर्दली बाजार में कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। लोगों का आरोप था कि एक इलेक्शन ऑफिसर बीजेपी के पक्ष में वोटर्स को वोट देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके बाद तो यहां जबरदस्त विरोध स्टार्ट हो गया। मामला बढ़ता इसके पहले आसपास के बुजुर्गो ने आगे आकर लोगों के गुस्से को शांत कराया। उधर लाइफ इंश्योरेंस ऑफ इंडिया के भेलुपूर स्थित डिवीजनल ऑफिस में वोटिंग में गड़बड़ी की कम्प्लेन लेकर एक खास पार्टी के कार्यकर्ता पहुंचे। उनका आरोप था कि बुर्के की आड़ में कुछ महिलाएं फर्जी वोटिंग कर रही हैं। पता करने पर शिकायत गलत निकली।

वोटर्स का किया हेल्प

जहां एक ओर लोग अपना और फैमिली का वोट दिलवाने में परेशान रहे वहीं मदनपुरा, जगजीवनपुरा में जफर नामक यूथ ने लोगों का वोटर लिस्ट में नाम ढूंढने में हेल्प की। जफर पोलिंग सेंटर से दूर एक ट्रॉली पर बैठकर लैपटॉप से वोटर्स का नाम सर्च कर उनको जानकारी देता रहा। इसके चलते उसके पास लोगों की भीड़ लग गयी थी। जफर का हेल्प मनीष जैन व रेयाज अहमद राजू ने भी किया। वहीं कुछ पोलिंग सेंटर्स ऐसे रहे जहां आजू बाजू के वाशिंदों ने वोट देने पहुंच रहे लोगों के लिए पीने के पानी का खुद इंतजाम कर रखा था।