- हाईकोर्ट के आसपास के इलाके की ड्रोन से की जाएगी निगरानी

- वीवीआईपी सिक्योरिटी में आने वाले ऑफिसर्स के लिए बुक हुए होटल

ALLAHABAD:

हाईकोर्ट स्थापना दिवस के लिए सिक्योरिटी के इंतजाम शुरू हो गए हैं। बम्हरौली एयरपोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक सुरक्षा के तगड़े इंतजाम रहेंगे। सड़कों की तो बैरीकेडिंग की ही जा रही है, आसमान से भी निगरानी के बंदोबस्त किए गए हैं। 13 मार्च को हाईकोर्ट के आसपास के इलाकों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी तो भीतर व बाहर चप्पे-चप्पे पर कमांडों तैनात रहेंगे। सिक्योरिटी ऑफिसर्स के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

पांच स्तर की होगी सिक्योरिटी

हाईकोर्ट की सिक्योरिटी पांच स्तरीय होगी। एसएसपी केएस इमेनुएल ने बताया कि बाहर लोकल पुलिस होगी। इसके बाद सिविल ड्रेस में पुलिस व सेंट्रल फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। इसके बाद आ‌र्म्ड फोर्स का घेरा होगा। चौथे घेरे की जिम्मेदारी सेंट्रल फोर्स के जवानों पर होगी। भीतर की सिक्योरिटी एनएसजी व एटीएस कमांडो के हवाले होगी। हाईकोर्ट के हर इंट्री प्वाइंट पर इलेक्ट्रानिक उपकरण भी लगाए जाएंगे। हाईकोर्ट के प्रोग्राम के लिए एडीजी लेवल के दो ऑफिसर को भी तैनात किया गया है। ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान शुक्रवार को जारी होगा।

नहीं होंगे अदालती कामकाज

स्थापना दिवस को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। हाईकोर्ट को सजाने का काम तो हो गया है, अब सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की जा रही है। इसके मद्देनजर हाईकोर्ट में 11 और 21 मार्च को अदालती कामकाज नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री करेंगे राष्ट्रपति का स्वागत

13 मार्च को इलाहाबाद हाईकोर्ट की 150वीं वर्षगांठ समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी शिरकत करेंगे। सीएम रविवार की सुबह 11 बजे बमरौली एयरपोर्ट पहुचेंगे। इसके बाद कार द्वारा दोपहर 12 बजे हाईकोर्ट पहुंचेंगे। वह डेढ़ बजे तक कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ उपस्थित रहेंगे। इसके बाद 1:45 बजे राष्ट्रपति के साथ बमरौली एयरपोर्ट के लिए रवाना होकर उन्हें विदाई देंगे। दो बजे हेलीकाप्टर से सीएम लखनऊ रवाना होंगे।