- परिवहन विभाग ने प्रस्ताव किया तैयार, आरटीए देगा संस्तुति

- प्रदेशभर के 336 नए रूट्स किए गए चिन्हित

DEHRADUN: राजधानी दून के ब्फ् रूट्स पर जल्द ही हाईटेक बसें दौड़ती नजर आएंगी। परिवहन विभाग ने इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है और रूट्स का भी चिन्हीकरण कर लिया गया है। इसी तरह विभाग द्वारा पूरे प्रदेश फ्फ्म् रूट्स पर हाईटेक बसें संचालित करने की योजना है।

पर्यटन को मिलेगा प्रोत्साहन

राजधानी समेत पूरे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए परिवहन विभाग ने नई पहल शुरू कर दी है। इसके लिए परिवहन विभाग ने 'मुख्यमंत्री लोक परिवहन-पर्यटन प्रोत्साहन योजना' की शुरुआत की है। इस योजना के तहत संचालित की जाने वाली मिनी बसों से पर्वतीय क्षेत्रों में सफर आसान हो जायेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ख्8ब् नए रूट्स के लिए भी परमिट जारी करने जा रही है। राज्य के परिवहन मंत्री नव प्रभात ने शुक्रवार को विभागीय बैठक लेने के बाद जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार राज्य में मुख्यमंत्री लोक परिवहन पर्यटन प्रोत्साहन योजना शुरू करने जा रही है। उन्होंने बताया कि पहाड़ में हाईटेक बस चलने से परिवहन की सुविधाओं में इजाफा होगा। साथ ही पर्यटकों को भी सुविधा मिलेगी। हाईटेक बसों का संचालन परिवहन निगम कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर कराएगा और जल्दी ही किराया भी तय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ख्8ब् रूट्स पर प्राइवेट परमिट दिए जायेंगे। इसके साथ ही दूसरे राज्य के लोग भी उत्तराखंड में आकर बस और दूसरी गाडि़या चला सकते हैं।

परिवहन व्यवस्था होगी दुरुस्त

परिवहन मंत्री नवप्रभात ने जानकारी देते हुए बताया कि सूबे की राजधानी देहरादून में कई ऐसे इलाके हैं जहां अभी भी परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने की आवश्यकता महसूस हो रही है। इसके लिए दून में ब्फ् नए रूट्स ऐसे प्रस्तावित किए गए हैं जिन पर हाईटेक बॉल्वो बसें चलाई जा सकती हैं। इसके अलावा ब्भ् ऐसे रूट्स हैं, जहां स्टेज कैरिज वाहनों को चलाने के लिए परमिट जारी किए जाएंगे। इस योजना को सम्भागीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा ही हरी झंडी दी जाएगी।